छत्तीसगढ़ सीमा से 12 किमी दूर ओडिशा में मिला कोरोना पॉजिटिव, गरियाबंद को जोड़ने वाले रास्ते को किया गया बंद

देवभोग
छत्तीसगढ़ की सीमा से महज 12 किमी दूर ओडिशा के कालाहांडी जिले में कोरोना का एक पाजीटिव मरीज मिला है। अलर्ट प्रशासन ने कालाहांडी को जोड़ने वाली हर छोटी पगडंडी अौर रास्ते को बंद कर दिया है। एसडीएम ने लोगों से अपील की है कि घबराए नहीं, कोरोना से निपटने के लिए प्रशासन पूरी सावधानी बरत रहा है।

जिले से लगे खूटगांव, गोहरापदर, तुवासमाल इलाके से महज 12 से 15 किमी दूरी पर रहने वाले कालाहांडी जिले के एक 29 वर्षीय युवक में कोरोना संक्रमण पाया गया। शनिवार देर रात ओडिशा सरकार ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि अब तक 23 पाजीटिव मरीज होने की जानकारी दी। कालाहांडी प्रशासन ने रविवार को गोलामुंडा ब्लॉक में पड़ने वाले इस गांव की नाकेबंदी कर दी। उधर कार्रवाई की भनक लगते ही गरियाबंद जिला प्रशासन भी पूरी तरह से अलर्ट हो गया है। कलेक्टर श्याम धावड़े ने स्थानीय प्रशासनिक टीम को सीमा से लगे सभी गांव के मैदानी कर्मी, पंचायत प्रतिनिधियों से संपर्क कर सजग रहने को कहा है।

कालाहांडी को जोड़ने वाली सभी पगडंडी व रास्ते ग्रामीणों ने अपने स्थानीय संसाधनों से सुबह से ही बंद कर दिए हैं। एसडीएम भूपेंद्र साहू ने कहा कि सीमावर्ती सभी ग्राम के लोगों से सावधानी बरतने की अपील की गई है। लॉकडाउन का पूरी तरह से पालन कर अनावश्यक आवाजाही से परहेज करे। एसडीएम बोले कि सावधानी ही इससे बचाव का तरीका है।

कोरोना पाजीटिव युवक निजी कंपनी में काम करते हुए 24 फरवरी को बहरीन यात्रा पर निकला था। लॉकडाउन के चलते कंपनी ने छुट्टी दी तो युवक 18 मार्च को गांव लौट आया। उसने 104 पर कॉल कर खुद को होम आइसोलेशन में रखा। खून भी जांच कराने पर शनिवार को रिपोर्ट पाजीटिव आते तक कुछ भी बाह्य लक्षण युवक में नजर नहीं आए थे। आइसोलेशन में उसने 10 से 12 दिन रखा गया, फिर घूमता रहा। दोस्तों के साथ घूमना, क्रिकेट खेलना, एटीएम जाना, रिश्तेदारों के गांव तक घूम आया। हिस्ट्री लेने के बाद कालाहांडी प्रशासन ने संपर्क में आने वाले 31 लोगों के सैंपल लेकर उन्हें क्वारेंटाइन में रख।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *