चिली, अर्जेंटीना में देखा गया साल का पहला पूर्ण सूर्यग्रहण

         
चिली समेत दुनिया के कुछ हिस्सों में मंगलवार रात पूर्ण सूर्यग्रहण का खूबसूरत नजारा देखने को मिला. 2019 के पहले सूर्यग्रहण के दौरान कुछ वक्त के लिए पूरी तरह अंधेरा छा गया और सूरज किसी छल्ले जैसा नजर आया. भारत में देर रात होने की वजह से यह ग्रहण देखने को नहीं मिला.बड़ी और महत्वपूर्ण खगोलीय घटना की हर बारीकी पर नजर रखने के लिए दुनिया भर के देशों में खास तैयारियां की गई थीं.

अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने सूर्यग्रहण की तस्वीरें भी जारी की हैं. चिली, अर्जेंटीना और दक्षिण पैसिफिक में करीब 6000 मील तक यह सूर्यग्रहण देखा गया. इस नजारे की खूबसूरत तस्वीरें भी जारी की गई हैं.इस बार अर्जेंटीना और चीली जैसे देशों में ही पूर्ण सूर्य ग्रहण दिखा, जबकि उरुग्वे, पराग्वे, इक्वाडोर और ब्राजील में लोग आंशिक सूर्य ग्रहण ही देख पाए. भारत में रात का समय होने की वजह से लोग सूर्य ग्रहण बिल्कुल नहीं देख पाए. गौरतलब है कि सूर्य का प्रकाश जब चंद्रमा की वजह से पृथ्वी तक नहीं पहुंच पाता है तो उसे सूर्यग्रहण कहा जाता है.

ज्योतिष की मानें तो दोनों महत्वपूर्ण सौरमंडलीय घटनाओं की वजह से जुलाई का महीना प्राकृतिक आपदाओं से भरा रह सकता है. इस महीने भूकंप, सुनामी, ज्यादा बारिश और सूखे के अतिरिक्त पृथ्वी पर सूक्ष्म परिवर्तन भी देखने को मिल सकते हैं. इतना ही नहीं धरती के गुरुत्वीय बल में हलचल की आशंका सैटेलाइट्स तक को भी प्रभावित कर सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *