नाइजीरिया: टैंकर पलटते जमा करने लगे पेट्रोल, फिर हुआ ब्लास्ट, गई 45 जानें

अहुम्बे (नाइजीरिया)
नाइजीरिया के बेनुए प्रांत में सड़क पर पलट गए टैंकर से पेट्रोल इकट्ठा करने का लालच लोगों पर भारी पड़ गया। टैंकर पलटते रिसते पेट्रोल को जमा करने के लिए वहां स्थानीय लोग पहुंच गए और इसी बीच ब्लास्ट हो गया जिसने 45 जिंदगियां लील लीं। इस दुखद घटना में 100 से अधिक लोग घायल भी हो गए हैं।

देश की आपात सेवा ने मंगलवार को बताया टैंकर मध्य बेनुए प्रांत में अहुम्बे गांव से होकर जा रहा था। टैंकर जहां पलटा, वहां पास में कुछ दुकानें थीं। टैंकर से रिस रहे पेट्रोल को लेने के लिए स्थानीय लोग घटनास्थल पर पहुंचे। करीब एक घंटे तक टैंकर से रिसते तेल को लोग इकट्ठा करते रहे लेकिन इसके बाद अचानक टैंकर में विस्फोट हो गया जिसकी चपेट में वो लोग आ गए।

बेनुए प्रांत के संघीय सड़क सुरक्षा आयोग के सेक्टर कमांडर आलियू बाबा ने कहा, 'हमने घटनास्थल से 45 लोगों के शव निकाले हैं जबकि घटना में 101 लोग गंभीर रूप से झुलस गए हैं।' उन्होंने कहा कि हादसे की गंभीरता को देखते हुए मरने वालों की संख्या में इजाफा होने की आशंका है क्योंकि बचाव अभियान अब भी जारी है।

बाबा ने इस दर्दनाक हादसे के शिकार लोगों में एक गर्भवती महिला और दो बच्चे भी शामिल हैं। आग बुझाने के प्रयास के दौरान दो दमकलकर्मी भी गंभीर रूप से झुलस गए। उन्होंने कहा कि आग तब लगी जब यात्रियों से भरी एक बस मौके से गुजर रही थी और उसके नीचे लगा एक पाइप जमीन से टकरा गया जिससे चिंगारी निकली और आग भड़क गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *