चाइनीज मांझे से पतंग उड़ा रहे दो बच्चों को लगा 33 केवी का करंट, घायल

आगर 
देश भर में संक्रान्ति के मौके पर आसमान पतंगों के रंगों से सराबोर हो जाती हैं. प्रतिबंध के बावजूद चाइनीज मांझे की खरीदी और बिक्री रुक नहीं रही है, जिससे मासूम बच्चे आये दिन हादसों के शिकार हो रहे हैं. ताजा मामला आगर मालवा की अयोध्या बस्ती में सामने आया है, जहां दो मासूम बच्चों को पतंग उड़ाने के दौरान करंट लग गया, गनीमत रही कि दोनों बच्चों की जान बच गई.

आगर नगर की अयोध्या बस्ती निवासी 14 वर्षीय समीर व 10 वर्षीय अमीर चाइनीज मांझे से पतंग उड़ा रहे थे. इस दौरान मांझा पास से गुजर रही 33 केवी की विद्युत लाइन के संपर्क में आ गए, जिससे दोनों बच्चों को करंट लग गया और दोनों गंभीर रूप से घायल हो गए. घायल बच्चों का जिला अस्पताल में दोनों बच्चों का इलाज जारी है.

पिछले कुछ साल से चाइनीज मांझे का चलन मध्य प्रदेश सहित पूरे देश में बढ़ा है. जानकारों के अनुसार इस मांझे में पतले धातू के तारों का उपयोग किया जाता है, जिससे यह आसानी से नहीं टूटता. इसी वजह से इसका चलन और ज्यादा होने लगा है. इस डोर में उलझने से पिछले वर्षों में कई हादसे सामने पेश आये हैं और इससे सबसे ज्यादा नुकसान पक्षियों को होता है.

आगर-मालवा जिले के कलेक्टर द्वारा पहले ही चाइना डोर पर प्रतिबंध लगाया जा चुका है, लेकिन प्रशासनिक लापरवाही के चलते जिले में चाइना डोर की जमकर खरीदी व बिक्री जारी है. कुछ दिन पहले जिला मुख्यालय पर पुलिस द्वारा कुछ दुकानों पर इस संबंध में जांच जरूर की थी, लेकिन कोई ठोस कार्रवाई नहीं होने की वजह से प्रतिबंधित मांझा बाजार में बिक रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *