घर बैठे करवाइए इक्विटास स्‍मॉल फाइनेंस बैंक में केवाईसी

नई दिल्ली
वीडियो के जरिये ग्राहकों को घर बैठे वीडियो केवाईसी (Video KYC) करवाने की सुविधा देने में अब इक्विटास स्‍मॉल फाइनेंस बैंक (Equitas small finance bank) का भी नाम जुड़ गया है। बीते 31 मार्च 2019 के लिए जारी क्रिसिल रिपोर्ट (Crisil Report) के मुताबिक यह बैंकिंग आउटलेट्स (Banking outlets) की संख्‍या की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा स्‍मॉल फाइनेंस बैंक (SFB) है।

कैसे होगा वीडियो केवाईसी
यह एक वेब एप्लिकेशन (Web application) है, जिसे वीडियो कॉल (Video call) के जरिए ग्राहकों को रिमोट वेरीफिकेशन (Remote verification) किया जाता है। यह वीडियो कॉल, बैंक के रिलेशनशिप एक्‍जीक्‍यूटिव (Bank's relation executive) के डोमेन से चालू किया जायेगा और इसमें ग्राहक को जोड़ा जाएगा। इस दौरान ग्राहकों को केवाईसी सत्‍यापन के लिए बैंक के एक्जीक्यूटिव को वीडियो कॉल पर अपने आधार और पैन कार्ड का ब्‍यौरा बताना होगा। इस वीडियो कॉल की रिकॉर्डिंग की जाएगी और भविष्य के लिए इसे स्‍टोर करके रखी जायेगी।

वीडियो केवाईसी की प्रक्रिया
इस सुविधा के तहत ग्राहक को बैंक की तरफ से एसएमएस (SMS) प्राप्त होता है। फिर वह वीडियो केवाईसी से पहले फॉर्म भरता है। जब उन्हें वीडियो से जोड़ा जाता है तो Bank executive ग्राहक के आमदनी की जांच के लिए कुछ सवाल करते हैं। सेल्फी अकाउंट खोलते वक्त जो दस्तावेज दिए गए हैं, उसकी पुष्टि की जाती है। फिर उनके हस्ताक्षर की जांच की जाती है। ग्राहक को रियर कैमरे के माध्यम से पैन कार्ड जमा करने के लिए कहा जाता है। फिर उसकी जांच की जाती है। यदि सबकुछ ठीक रहा तो वीडियो केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

क्या चाहिए वीडियो केवाईसी के लिए
किसी भी ग्राहक को वीडियो केवाईसी कराने के लिए आधार और पैन कार्ड का पूरा ब्‍यौरा तैयार रखना होगा। साथ ही देखना होगा कि उनके पास सीमलेस कनेक्टिविटी हो और कनेक्टिविटी का बैंडविथ बढ़िया हो। जहां से यह प्रक्रिया पूरी का जा रही है, वहां भरपूर प्रकाश और स्‍पष्‍ट बैकग्राउंड हो। साथ ग्राहक के हस्ताक्षर की जांच के लिए उसके पास सादा कागज और कलम भी होना चाहिए।

मोबाइल बैंकिंग ऐप को भी किया अपग्रेड
बैंक ने अपने मोबाइल बैंक ऐप को अपग्रेड किया है, ताकि ऐप के जरिए ही अधिकांश सेवाएं प्रदान की जा सकें। ऐप पर बाकी की सेवाओं के लिए भी आगे काम चल रहा है। इसके साथ, देश के किसी भी हिस्‍से में रहने वाला कोई भी व्‍यक्ति इक्विटास स्‍मॉल फाइनेंस बैंक में बचत खाता खोल सकता है, वीडियो कॉल के जरिए बैंक के कर्मचारियों के साथ केवाईसी पूरा कर सकता है, हाई क्‍वालिटी डू इट योरसेल्‍फ (DIY) सेवा का आनंद ले सकते हैं और अपने बचत खाता बैलेंस पर इक्विटास द्वारा प्रदत्‍त बेहतर ब्‍याज दरों का लाभ ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *