अगले 2 साल में देश में तमाम बसें इलेक्ट्रिक हो जाएंगी: गडकरी

नई दिल्ली
केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को ई-वीइकल को लेकर एक बड़ा बयान दिया, जिसमें उन्होंने कहा कि अगले दो साल में देश में तमाम बसें इलेक्ट्रिक हो जाएंगी। उन्होंने यह भी कहा कि यह बदलाव सरकार द्वारा स्वच्छ ईंधन अपनाने के लिए कोई जोर-जबर्दस्ती किए बिना होगा।

राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यमों में ऊर्जा दक्षता पर नैशनल कॉन्क्लेव के दौरान गडकरी ने कहा, 'आने वाले दो साल में सभी बसें इलेक्ट्रिक हो जाएंगी।' गडकरी ने कहा, 'ये गाड़ियां बायो-सीएनजी, एथनॉल, मेथनॉल पर चलेंगी।' उन्होंने इलेक्ट्रिक वीइकल को अनिवार्य किए बिना ऊर्जा के वैकल्पिक स्रोत को अपनाने के अपने रुख पर एक बार फिर जोर दिया।

राजमार्ग मंत्री पहले ही कह चुके हैं कि लोग समय के साथ खुद इलेक्ट्रिक वीइकल को अपनाएंगे। उन्होंने कहा, 'इलेक्ट्रिक वीइकल को अनिवार्य करने या पेट्रोल तथा डीजल वाहनों पर बैन लगाने की कोई जरूरत नहीं है।' बता दें कि वर्तमान में बीते दो दशक की सबसे बदतर सुस्ती से जूझ रहे ऑटोमोबाइल उद्योग के समर्थन में गडकरी बेहद मुखर रहे हैं।

गडकरी के नेतृत्व वाले सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने नीति आयोग के उस प्रस्ताव को किनारे कर दिया है, जिसमें पेट्रोल तथा डीजल से चलने वाले दोपहिया तथा तीन पहिया वाहनों को चरणबद्ध तरीके से सड़कों से हटाने की बात कही गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *