घर की बनी देसी मलाई चेहरे और बालों के लिए लाभकारी

वे महिलाएं जो अपनी रंगत को निखारने के साथ-साथ अपने बालों में भी जान डालना चाहती हैं, वे मलाई का इस्‍तेमाल अच्‍छी तरह से कर सकती हैं। जी हां, मलाई में वह सभी गुण मौजूद होते हैं जो अक्‍सर दूध में पाए जाते हैं। अगर चेहरे पर लगाने के लिए बाजार की बजाए घर की मलाई का यूज किया जाए, तो स्‍किन बेहद हेल्‍दी हो सकती है।

मलाई बालों के लिए भी बेहद अच्‍छी मानी जाती है। यह बालों को अंदर से नमी प्रदान करती है, जिससे बाल रूखे और डैमेज नहीं होते। इतना ही नहीं यह बालों को कंडीशन भी करती है। इसलिए मलाई का उपयोग बिना रोक-टोक के आराम से किया जा सकता है। आइए जानते हैं बालों और स्‍किन पर मलाई लगाने के कुछ अनोखे तरीके…

ड्राय स्‍किन के लिए मास्‍क
यदि आपकी स्‍किन टोन डल पड़ चुकी है और आपके पास कोई मॉइस्चराइजिंग क्रीम भी नहीं है, तो आप घर पर ही मलाई से क्रीम बना सकती हैं। इसके लिए आधा कप ताजी क्रीम लें, इसमें 1 चम्मच चंदन पाउडर मिलाएं और एक चम्मच बेसन में 1/4 चम्मच हल्दी और 1 चम्मच शहद मिलाएं। इन्‍हे अच्‍छी तरह से मिक्‍स करने के बाद इसमें 3-4 बड़े चम्मच कच्चे दूध की मिलाकर पेस्‍ट बनाएं। फिर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और जब यह सूख जाए तब इसे धो लें।

सन टैनिंग दूर करे
सूरज आपकी त्वचा को काफी हद तक नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे स्‍किन पर टैनिंग हो सकती है। इसके लिए आप ताजा क्रीम लगा सकती हैं। इसे सीधे अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के लिए इसे अपना काम करने दें। आप चाहें तो टैनिंग दूर करने के लिए ताजी क्रीम और बेसन से बना मास्क भी लगा सकती हैं। आपको सप्ताह में कम से कम दो बार इस मास्क का उपयोग करना होगा।

ग्‍लोइंग स्‍किन के लिए मास्‍क
चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए 1 चम्‍मच मलाई और 1 चम्‍मच हल्दी पाउडर मिक्‍स करें। फिर इसे चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनटों के लिए इससे अपने चेहरे की मालिश करें। हल्दी और ताजी क्रीम दोनों ही रंगत को निखारती है और त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करती है।

डीप कंडीशनिंग हेयर मास्‍क
अगर आप फिजी और डैमेज बालों से परेशान हैं, तो शहद और ताजी क्रीम से बना हेयर मास्‍क आपके बालों में जान डाल सकता है। इन दोनों को मिलाकर अच्छे से फेंटें और शैंपू करने के बाद अपने बालों पर लगाएं। इसे गुनगुने पानी से धोने से पहले इसे 10-20 मिनट तक बैठने दें। यह मास्क स्‍कैल्‍प को हेल्‍दी रखेगा और बालों को नरम करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *