घरेलू उपचार कर पैरों कि सूजन से पाएं छुटकारा

पैरों में सूजन एक आम समस्‍या है जो कि गलत जीवनशैली, पोषण की कमी, शारीरिक गतिविधियां न करने या मोटापे की वजह से उत्‍पन्‍न होती है। देर तक खड़े रहने या बड़ती उम्र, प्रेग्‍नेंसी, प्रीमैंस्‍ट्रुअल सिंड्रोम और पैरों में ठीक तरह से रक्‍त प्रवाह न होने पर भी पैरों में सूजन आ सकती है।
यहां हम आपको पैरों में सूजन दूर करने के घरेलू उपचार के बारे में बताने जा रहे हैं। ये सूजन को कम कर आपको दर्द से राहत दिलाएंगे।

​पैरों में सूजन का उपाय है सेंधा नमक
सेंधा नमक में हाइड्रेटिड मैग्‍नीशियम सल्‍फेइ के क्रिस्‍टल होते हैं जो मांसपेशियों में दर्द को ठीक कर तुरंत आराम दिलाते हैं। आधा कप सेंधा नमक को गर्म पानी से भरे एक टब या बाल्‍टी में डालें। अब 10 से 15 मिनट के लिए अपने पैरों को इस पानी में डुबोकर रखें। आप इस उपाय को रात को सोने से पहले भी कर सकते हैं।

​पैरों में सूजन का देसी इलाज है बेकिंग सोडा
इसमें एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं। चावल के पानी के साथ मिलकर ये पैरों में जमा अतिरिक्‍त पानी को सोख लेता है और इससे पैरों में ब्‍लड सर्कुलेशन भी ठीक होता है। दो चम्‍मच चावल को पानी में उबालें। अब इस पानी में दो चम्‍मच बेकिंग सोडा डालकर पेस्‍ट बना लें और 15 मिनट के लिए पैरों पर लगाएं।

​पैरों में सूजन आने पर घरेलू उपाय है एसेंशियल ऑयल
ये पैरों के दर्द और सूजन को कम करने में बहुत असरकारी है। एसेंशियल ऑयल को पानी में डालकर मिक्‍स कर लें। आप इसमें आधा कप सेंधा नमक भी डाल सकते हैं। अब इस पानी में 15 मिनट के लिए पैरों को भिगोएं। आपको यूकेलिप्‍टस, पेपरमिंट, लेमन एसेंशियल ऑयल की 3 से 4 बूंदें और आधा बाल्‍टी गर्म पानी लेना है।

​पैरों में सूजन आने का इलाज है नींबू
नींबू में सूजन-रोधी गुण होते हैं और दालचीनी एवं जैतून का तेल भी सूजन को कम करने की शक्‍ति रखते हैं। आधा चम्‍मच दालचीनी पाउडर, एक चम्‍मच नींबू का रस, 1 चम्‍मच जैतून का तेल और एक चम्‍मच दूध को मिलाकर पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को पैरों पर लगाकर कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। आप इसे रातभर भी लगा रहने दे सकते हैं।

​पैरों में सूजन का घरेलू उपचार है जौ का पानी
जौ का पानी पीने से पेशाब ज्‍यादा आता है जिससे शरीर से सारे विषाक्‍त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इससे पैरों की सूजन भी कम होती है। एक से दो कप पानी लें और उसमें मुट्ठीभर जौ के दाने डालकर पानी के भूरा होने तक उबालें। इस पानी को ठंडा होने पर छानकर पी लें। आप दिन में एक या दो गिलास जौ का पानी पी सकते हैं।

​पैरों में सूजन का घरेलू इलाज है धनिये के बीज
धनिया मूत्रवर्द्धक होता है जो सूजे हुए पैरों में जमा अतिरिक्‍त फ्लूइड को शरीर से बाहर निकाल देता है। आप एक कप पानी में 3 चम्‍मच धनिये के बीजों को तब तक उबालें जब तक कि पानी आधा न हो जाए। इसके बाद पानी को ठंंडा कर छानकर पी लें। दिन में दो बार इस पानी को पीने से फायदा होगा।

​बर्फ की सिकाई
आइसपैक लें या एक साफ कपड़े में 4 से 5 बर्फ के टुकड़े डालकर प्रभावित हिस्‍से की 10 मिनट के लिए सिकाई करें। बर्फ से रक्‍त प्रवाह बेहतर होता है जिससे सूजन और दर्द में कमी आती है।

अगर आप भी पैरों में सूजन को दूर करने के लिए किसी तरह की दवा का सेवन नहीं करना चाहते हैं तो घरेलू नुस्‍खों की मदद से इस समस्‍या से निजात पा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *