ग्वालियर को भी मेट्रोपोलिटन घोषित करने की मांग :सिंधिया

भोपाल
 कमलना सरकार भोपाल और इंदौर का विकास करने के लिए दोनों शहरों को मेट्रोपोलिटन क्षेत्र घोषित करने की योजना पर काम कर रही है। जल्द ही इसको को अमलीजामा पहनाने के लिए ऐलान किया जा सकता है। लेकिन ग्वालियर को इस योजना में फिलहाल शामिल नहीं किया गया है। इस संबंध में पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मुख्यमंत्री कमलनाथ को एक पत्र लिख कर ग्वालियर को भी मोट्रोपोलिटन क्षेत्र में शामिल करने की मांग की है।

उन्होंने पत्र में लिखा है कि ग्वालियर की एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका, हमारे राज्य के इतिहास में सदैव रही है। राज्य की पहली विधान सभा भी ग्वालियर में स्थापित हुई थी। औधोगिक प्रगति के दृष्टिकोण से भी मालनपुर और बामोर औधोगिक क्षेत्रों का विकास ग्वालियर के पास हुआ है। इसके अलावा ग्वालियर, दिल्ली की काउंटर-मैगनेट सिटी के रूप में भी, मेरे पूज्य पिताजी के द्वारा विकसित की गई थी। इस उद्देश्य के साथ कि दिल्ली के औधोगीकरण का प्रभाव यहां तक पहुंच सके।

इन सभी तथ्यों को मद्दे नज़र रखते हुए, मैं आपसे निवेदन करना चाहूंगा कि इस महत्वकांक्षी योजना में, भोपाल और इंदौर के अलावा ग्वालियर को भी चिन्हित किया जाए। ग्वालियर में केंद्रिय, मुरैना-भिंड-दतिया-शिवपुरी-गुना का संपूर्ण क्षेत्र को मेट्रोपोलिटन क्षेत्र निर्मित किया जा सकता है और इस क्षेत्र को भव्य रूप में विकसित किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *