ग्लोइंग स्किन चाहिए तो दालचीनी फेस पैक लगाइए

तनाव,पलूशन, नींद पूरी न हो पाना और खान-पान के बिगड़े शेड्यूल के कारण हमारी त्वचा अपनी उम्र से पहले ही ओल्ड दिखने लगी है। इस समस्या से छुटकारा दिलाने में दालचीनी बहुत मददगार है। यहां जानिए किस तरह आप दालचीनी की मदद से चेहरे की रंगत को बरकरार रख सकती हैं…

ऐसे पाएं बेदाग निखार
दालचीनी में ऐंटिइंफ्लैमेट्री और ऐंटिबैक्टिरिअल प्रॉपर्टीज होती हैं। यह चेहरे पर पिंपल या मुहासे पैदा करने वाली सभी दिक्कतों को दूर करती है। आप दालचीनी पाउडर और शहद का पैक बनाकर चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से न केवल आपके चेहरे पर मुहासे आने बंद हो जाएंगे बल्कि पुराने दाग-धब्बे और बढ़ती उम्र की रेखाएं भी दूर हो जाएंगी।

स्किन का ग्लो बढ़ाने के लिए
चेहरे पर रेडिएंट ग्लो चाहती हैं तो आप दालचीनी और केले का मास्क भी चेहरे पर लगा सकती हैं। इसके लिए दालचीनी पाउडर में केला छीलकर उसे मैश करके फेस पैक बना लें। तैयार पेस्ट को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। फिर ताजे पानी से धो दें।

चेहरे पर स्क्रब के लिए
दालचीनी से सिर्फ एक अच्छा फेसमास्क ही नहीं तैयार किया जा सकता बल्कि आप इसकी मदद से फेस स्क्रब भी तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आप दालचीनी पाउडर में थोड़ा-सा एप्सम नमक मिलाएं और कुछ बूंदे गुलाबजल की मिक्स करें। तैयार पेस्ट से चेहरे पर 5 से 7 मिनट हल्के हाथों से स्क्रब करें। चेहरे की डेड सेल्स हट जाएंगी।

बढ़ती उम्र पर लगाम
आज की लाइफ में तनाव और पलूशन के कारण उम्र से पहले ही चेहरे की रंगत खोने लगती है। ऐसे में दालचीनी त्वचा की बढ़ती उम्र पर लगाम लगा सकती है। इसके लिए आपको दालचीनी पाउडर और ऑलिव ऑइल से मिलाकर फेस पैक तैयार करना होगा। यह पैक आपके चेहरे को चिर युवा बनाए रखने में मददगार है। ड्राई स्किन वालों के लिए यह पैक खासतौर पर उपयोगी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *