गूगल नहीं लाएगा चीन को ‘खुश’ करने वाला सर्च इंजन

Google ने सर्च इंजन प्रॉजेक्ट 'Dragonfly' को बंद कर दिया है। इस प्रॉजेक्ट के साथ गूगल चीन में एंट्री करने की तैयारी कर रहा था। कुछ दिनों से इस प्रॉजेक्ट को लेकर गूगल काफी चर्चा में था। अब गूगल ने आधिकारिक तौर पर इस प्रॉजेक्ट को बंद करने की घोषणा कर दी है। गूगल ने चीन में करीब एक साल पहले काम बंद कर दिया था। इसके कुछ दिनों बाद गूगल ने सीईओ सुंदर पिचई के नेतृत्व में इस सर्च इंजन पर काम करना शुरू किया था।

चीनी कानून के अनुसार देने वाला था सर्विस
प्रॉजेक्ट ड्रैगनफ्लाई के द्वारा गूगल चीनी नागरिकों को चुनिंदा कॉन्टेंट और इन्फर्मेशन उपलब्ध कराता जिसकी इजाजत वहां कि सरकार देती है। बता दें की चीन में सेंसरशिप के नियम बेहद कड़े हैं और इसीलिए गूगल को एंट्री के लिए नया सर्च इंजन बनाने की जरूरत थी।

पहले से ब्लॉक्ड वेबसाइट्स को नहीं करता ऐक्सेस
इस सर्च इंजन को इस तरह से डिजाइन किया गया था जिससे यह चीन के ग्रेट फायरवॉल द्वारा ब्लॉक की गई वेबसाइट्स की ऑटोमैटिकली पहचान कर लेता। इसका मतलब यह हुआ कि चीनी नागरिक चाह कर भी उन वेबसाइट्स को नहीं खोल पाते जिन्हें वहां की सरकार ने पहले से बैन कर रखा है। इसमें लोकतंत्र, मानवाधिकार, बोलने की आजादी और धर्म जैसे विषयों से जुड़े कॉन्टेंट को भी बैन किया गया था।

गूगल की हुई कड़ी आलोचना
गूगल के इस प्रॉजेक्ट को कंपनी के एम्प्लॉयीज के साथ ही दुनियाभर की कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा। सर्च इंजन प्रॉजेक्ट से गूगल के कई एम्प्लॉयीज तो नाराज थे ही, लेकिन इसके साथ ही Amnesty International ने भी गूगल की कड़ी निंदा की थी। हर तरफ हो रही इस आलोचना के बाद गूगल ने इस प्रॉजेक्ट को बंद करना ही बेहतर समझा।

कंपनी के वाइस प्रेजिडेंट ने किया कन्फर्म
हाल ही में गूगल की पब्लिक पॉलिसी के वाइस प्रेजिडेंट करण भाटिया ने बताया चीन के लिए तैयार किए जा रहे सेंसर्ड सर्ड इंजन प्रॉजेक्ट ड्रैगनफ्लाई के बंद होने की खबर को ऑफिशली कंन्फर्म कर दिया है। इसके साथ ही गूगल के एक प्रवक्ता ने भी बताया कि कंपनी के चीन में लॉन्च होने के प्लानिंग को पूरी तरह से रोक दिया गया है और फिलहाल कंपनी किसी भी ऐसे प्रॉजेक्ट पर काम नहीं कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *