ग्रीन टी बनाने का सही तरीका और पीने का बेस्ट टाइम

ग्रीन टी अपने कई सारे गुणों के चलते लोगों के बीच काफी पॉप्युलर हो चुकी है। यह जादुई ड्रिंक हार्ट की बीमारी, टाइप 2 डायबीटीज यहां तक कि कैंसर जैसी बीमारियों से बचाव करता है साथ ही वेटलॉस में भी फायदेमंद है। ज्यादातर लोग ग्रीन टी को टेस्ट नहीं बल्कि हेल्थ बेनिफिट्स की वजह से पीते हैं। इसमें ऐंटीऑक्सिडेंट्स और पॉलिफिनॉल्स होते हैं जो कि हेल्थ के लिए काफी अच्छे होते हैं।

ऐसे वजन कम करती है ग्रीन टी
मेटाबॉलिजम एक ऐसी प्रक्रिया है जो कि फूड और ड्रिंक को शरीर के लिए जरूरी एनर्जी में बदलता है। ग्रीन टी को वजन कम करने में इसलिए उपयोगी माना जाता है क्योंकि यह शरीर के मेटाबॉलिजम को और प्रभावी बनाता है।

पोषक तत्वों का खजाना ग्रीन टी
इसमें कैटेचिन फ्लेवोनॉइड्स होते हैं जो कि एंटीऑक्सिडेंट् हैं और मेटाबॉलिजम ठीक करते हैं। वैसे तो नियमित रूप से एक्सर्साइज और हेल्दी डायट वजन कम करने में उपयोगी होते हैं लेकिन साथ में ग्रीन टी लेने से पॉजिटिव असर पड़ता है।

कितनी ग्रीन टी पीना है सही
स्टडीज की मानें तो रोजाना 2 से 3 कप ग्रीन वजन कम करने के उद्देश्य के लिए सही है। बाकी इसकी मात्रा लोगों के मेटाबॉलिजम के हिसाब से बदल भी सकती है।

ग्रीन टी बनाने का तरीका
अगर आप टी बैग से ग्रीन टी बना रहे हैं तो पानी को गरम कर लें फइर थोड़ी देर ठंडा होने के लिए रख दें। ज्यादा गरम पानी में ग्रीन टी बनाने से इसके कैटेचिन नष्ट हो जाते हैं। अब कप में टी बैग रखें और गर्म पानी कप में डाल दें। इसको ढक्कन से ढंककर 3 मिनट तक रख दें। 3 मिनट बाद टी बैग हटा दें और चम्मच से मिलाकर पी लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *