​पके हुए चावल के पानी से घटता है वजन

भारत में बड़े पैमाने पर चावल की खेती होती है। यह हमारे दैनिक भोजन का एक हिस्सा है। हालांकि जब वजन घटाने की बात आती है, तो लोग चावल का सेवन करने से परहेज करते हैं। दरअसल, चावल में कैलोरी अधिक मात्रा में पाई जाती है जिससे मोटापा बढ़ता है। यही कारण है कि वजन कंट्रोल करने के लिए चावल का सेवन करने से बचना चाहिए।

लेकिन आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि पके हुए चावल का पानी वजन घटाने के लिए फायदेमंद है। चावल का पानी कई मायनों में सेहत के लिए लाभदायक है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को आवश्यक ऊर्जा प्रदान करते हैं। पके हुए चावल का पानी वजन कंट्रोल करने के लिए काफी पॉपुलर ड्रिंक है।

चावल के पानी में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर की अतिरिक्त चर्बी को घटाने में मदद करते हैं। 3-4 कप पके हुए चावल का पानी उबालें और इसमें मुट्ठी भर चावल डालें। जब चावल आधा पक जाए तो इसे छलनी से छानकर पानी अलग कर लें। फिर पके चावल के पानी में नमक और काली मिर्च मिलाकर सेवन करें।

​कब करना है सेवन
यदि संभव हो तो लंच से एक घंटे पहले या बाद में गुनगुने चावल के पानी का सेवन करें। दरअसल, भोजन से पहले चावल के पानी का सेवन करने से पेट भर जाता है। इससे शरीर का कैलोरी स्तर काफी हद तक कम हो जाता है। जिससे वजन घटने में काफी मदद मिलती है।

​शरीर को मिलती है एनर्जी
वजन घटाने के अलावा उबले हुए चावल का पानी सेहत के लिए अन्य मायनों में भी फायदेमंद है। यह शरीर को एनर्जी प्रदान करता है और कब्ज एवं डिहाइड्रेशन से बचाता है।

​वायरल इंफेक्शन और डायरिया दूर होता है
इसके अलावा चावल के पानी का सेवन करने से वायरल इंफेक्शन और डायरिया दूर हो जाता है। सिर्फ यही नहीं, चावल का पानी बालों को सुंदर और मजबूत बनाता है। जापान और अन्य देशों में सदियों से बीमारियों को दूर भगाने के लिए पके हुए चावल के पानी का उपयोग किया जा रहा है।

​नहीं होता कोई साइड इफेक्ट
यह वजन घटाने के लिए यह बहुत आसान और किफायती तरीका है। चावल के पानी का सेवन करने से कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। शरीर की चर्बी घटाने के लिए चावल का पानी बेहद फायदेमंद है। हालांकि इसके साथ ही नियमित एक्सरसाइज, कार्डियो, भोजन में कैलोरी की कम मात्रा के साथ ही हेल्दी भोजन भी बहुत जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *