ग्राम केरावाही में हुआ स्वास्थ्य शिविर का आयोजन, लगभग 200 मरीजों का हुआ स्वास्थ्य परीक्षण

कोण्डागांव 
 विकासखण्ड कोण्डागांव के ग्राम केरावाही में 7 मई 2019 को स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया था। ग्राम के नवीन हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर में आयोजित इस स्वास्थ्य शिविर में मुख्यतः स्थानीय वृद्धजनों के शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य उपचार को सर्वोपरि रखा गया था। इस मौके पर उपस्थित जिला कलेक्टर नीलकंठ टीकम ने कहा कि वृद्धजन हर परिवार एवं समाज के सम्मानित सदस्य होते है और उनकी देखभाल करना परिवार के हर सदस्य का कर्तव्य होता है। यह उम्र की ऐसी अवस्था होती है जहां उन्हंे शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ रखना है। 

कलेक्टर ने वृद्धजनों से आग्रह किया कि वे अपनी इस अवस्था में संतुलित जीवन शैली का अनुसरण करें। इसके लिये वे नशे कि प्रवृत्ति यथा ध्रुमपान, मदिरा, तनाव इत्यादि से दूर रहे। इसके साथ ही वे अपने खान-पान में गांव में ही उपलब्ध हरी सब्जियों मौसमी फल का भरपूर सेवन करें।

इस दौरान चिकित्सक द्धय आदित्य चौधरी, प्रतीक चौधरी ने उपस्थित वृद्धजनों को चिकित्सकीय सलाह के साथ उन्हें बताया कि जिन मरीजों को उच्च रक्त चाप या मधुमेह की बीमारी है वें संतुलित आहार के साथ नियमित रूप से डॉक्टरों द्वारा दी गई औषधियों को लेवें । साथ ही वे खाने में तेल घी अथवा नमक का सेवन कम कर दें। शिविर में इसके अलावा 200 ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया गया। कई बुर्जुग महिलाओं एवं पुरूषों को ‘‘वाकिंग चेयर, वाकिंग स्टिक एवं व्हील चेयर’’ भी दिये गये। 

उल्लेखनीय है कि ग्राम केरावाही के हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर में उच्च रक्त चाप, मधुमेह एवं कैंसर जैसी बीमारियों का स्वास्थ्य परीक्षण की सुविधा उपलब्ध है। इस मौके पर सहायक आयुक्त आदिवासी विकास जी.आर. शोरी, डॉ एस. के. टोप्पों, डी.पी.एम. सुश्री सोनल ध्रुव, डॉ प्रतीक्षा राय उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *