आम आदमी ने आईजी को भेजा प्रशंसा पत्र और 500 रुपये का इनाम

 
लखनऊ 

अब तक आपने पुलिस को नागरिकों का किसी बहादुरी के काम के लिए सम्मान करते देखा होगा, मगर उत्तर प्रदेश के आगरा में इसका उल्टा हुआ है। आगरा रेंज के पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) ए. सतीश गणेश को एटा के रहने वाले विजयपाल सिंह ने प्रशंसा पत्र और 500 रुपये का इनाम भेजा है। इतने वरिष्ठ अधिकारी को भेजे गए उनके इस प्रशंसा पत्र ने सबको हैरान कर दिया है। 
  आईजी सतीश गणेश के आवास पर गुरुवार को एक लिफाफा आया। उन्होंने जब लिफाफा खोला तो उसमें एक 500 रुपये का चेक और प्रशंसा पत्र रखा था। वह यह देखकर हैरान रह गए कि चेक और पत्र उनके किसी वरिष्ठ अधिकारी ने नहीं बल्कि एक आदमी की तरफ से उन्हें मिला है। वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी गणेश की कार्यशैली से खुश होकर एटा के विजय पाल सिंह ने उन्हें प्रशंसा पत्र और 500 रूपये का चेक भेजा। इस पत्र पर विजय पाल सिंह ने हेडलाइन लगाई 'प्रशंसा प्रमाण पत्र'। 

दरअसल विजयपाल आईजी सतीश के उस काम से खुश थे, जब वह रिऐलिटी टेस्ट करने हाल ही में एक आर्मी कर्नल बनकर मथुरा के हाइवे पुलिस स्टेशन पर लैपटॉप चोरी की प्राथमिकी दर्ज कराने पहुंचे थे। एसएचओ ने तुरंत उनकी एफआईआर लिखने का निर्देश दिया, जिससे खुश होकर उन्होंने अपनी पहचान बताई और अधिकारी को सम्मानित किया था। विजयपाल ने लिखा, 'मैं आपकी कार्यप्रणाली से खुश हुआ और मैं आपको यह प्रशंसा पत्र और 500 रुपये का चेक भेज रहा हूं।’ 

इस बारे में जब 1996 बैच के आईपीएस अधिकारी आईजी गणेश से बात की गई तो उन्होंने कहा कि अपने 23 साल के करियर में उन्हें अनेक मेडल, अवॉर्ड और सम्मान-पत्र मिले, लेकिन यह सबसे खास है। यह एक पुलिस अधिकारी के लिए सबसे बड़ा और अनमोल तोहफा है जो उसे आम आदमी की तरफ से मिला है। उन्होंने कहा कि वह इस पत्र और चेक को बहुत संभालकर रखेंगे क्योंकि यह जनता के लिए किए गये मेरे काम का सम्मान है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *