गोविन्द सिंह और पवैया की गुफ्तगू से ग्वालियर-चंबल की पॉलिटिक्स में नया ट्विस्ट

ग्वालियर
कांग्रेस महासचिव ज्योतिरादित्य सिंधिया की डिनर डिप्लोमेसी के बाद एक नए घटनाक्रम ने अंचल की राजनीति में नया ट्विस्ट ला दिया है। मामला भारतीय जनता पार्टी के बजरंगी नेता पूर्व मंत्री जयभान सिंह पवैया और प्रदेश के सहकारिता मंत्री डॉ. गोविंद सिंह के बीच बंद कमरे में हुई मुलाकात का है। अंचल के इन दिग्गज नेताओं के बीच गुफ्तगू ने अंचल के सियासी माहौल में गरमाहट पैदा कर दी है।

गौरतलब है कि हाल ही में कांग्रेस महासचिव श्री सिंधिया और सहकारिता मंत्री गोविंद सिंह की डिनर डिप्लोमेसी को लेकर ग्वालियर-चंबल संभाग में कांग्रेस के भीतर नए समीकरण बनने के आसार जताए जा रहे थे। इस बीच रविवार का एक घटनाक्रम राजनैतिक गलियारों में नए सिरे से चर्चा का विषय बन गया है। यह मामला है भितरवार में बीते रोज सहकारिता मंत्री डॉ. गोविंद सिंह और पूर्व मंत्री व भाजपा के कद्दावर नेता जयभान सिंह पवैया के बीच हुई गुफ्तगू का।

दरअसल सहकारिता मंत्री श्री सिंह क्षत्रिय महासभा के एक कार्यक्रम में शामिल होने भितरवार पहुंचे थे और वहां रेस्ट हाउस में उन्हें भाजपा नेता श्री पवैया मिल गए। दोनों नेताओं का आमना-सामना हुआ और नजरें मिली तो उन्होंने न केवल अदब से एक-दूसरे का अभिवादन बल्कि एक दूसरे का हाथ पकड़कर खूब बतियाए। इस दौरान उन्होंने एकांत में 15 मिनट तक चर्चा की। बताना मुनासिब होगा कि श्री पवैया बीजेपी में सिंधिया के खिलाफ सीधा हमला करने वाले सबसे मुखर नेता हैं, वहीं मंत्री गोविन्द सिंह भी कांग्रेस में सिंधिया विरोधी दिग्विजय खेमे के धुरंधर नेता हैं। ऐसे में इनके बीच बढ़ती नजदीकियां सियासी हलकों में चर्चाएं का विषय बन गई हैं।

इस तरह का माहौल देखकर मंत्री गोविंद सिंह और श्री पवैया के स्वागत के लिए पहुंचे उनके समर्थक हैरानी में पड़ गए। इसके बाद दशहरा मिलन समारोह के लिए जाते समय गोविंद सिंह खुद श्री पवैया की गाड़ी में बैठकर आयोजन स्थल पर पहुंचे। इस दौरान डॉ. सिंह का खाली वाहन गनर सहित उसके पीछे चला। वहीं समारोह में दोनों नेताओं को एक साथ देखकर आयोजक भी आश्चर्यचकित रह गए।

कुल मिलाकर कांग्रेस महासचिव श्री सिंधिया के साथ डिनर डिप्लोमेसी के बाद डॉ. गोविंद सिंह और श्री पवैया की यह मुलाकात अब आम जनता के बीच भी चर्चा का विषय बनी हुई है। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना था कि डॉ. गोविंद सिंह की सादगी व व्यवहार से बजरंगी नेता व पूर्व मंत्री श्री पवैया काफी प्रभावित दिखाई दिए, वहीं गोविंद सिंह ने भी उनको भरपूर मान-सम्मान दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *