कर्नाटक में कुमारस्वामी सरकार की किस्मत का फैसला आज, शाम 6 बजे होगी वोटिंग

बेंगलुरु

कर्नाटक का सियासी नाटक खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. सोमवार को भी देर रात तक विधानसभा में कांग्रेस-जेडीएस और बीजेपी विधायकों के बीच टकराव की स्थिति बनी रही. बीजेपी विधायक विश्वास मत प्रस्ताव पर वोटिंग को लेकर अड़े रहे. बाद में स्पीकर रमेश कुमार ने सदन को स्थगित कर दिया और आज यानी मंगलवार को शाम 6 बजे तक वोटिंग कराने का आश्वासन दिया.

बता दें, कर्नाटक में सोमवार को भी कुमारस्वामी की सरकार के विश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग नहीं हुई. संशय के बीच सदन की कार्यवाही आधी रात तक चली. बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा वोटिंग कराने की मांग पर अड़े रहे, लेकिन विश्वास प्रस्ताव को लेकर तीन दिन से जारी बहस खत्म नहीं हुई. हंगामे के बीच स्पीकर रमेश कुमार ने विधानसभा की कार्यवाही मंगलवार की सुबह 10 बजे तक के लिए स्थगित कर दी. मंगलवार को भी विश्वास मत पर बहस होगी. इसके बाद शाम 6 बजे तक विश्वास मत पर वोटिंग होगी.

इससे पहले सदन में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष दिनेश गुंडु राव ने कहा कि मंगलवार को मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी और सिद्धारमैया बोलेंगे. फिर उसके बाद अन्य लोग अपनी बात रखेंगे और उसके बाद वोटिंग होगी. कोई जल्दी नहीं, एक दिन में कुछ नहीं बदलेगा.

स्पीकर ने बागी विधायकों को भेजा नोटिस

कांग्रेस नेता और मंत्री डीके शिवकुमार ने कहा कि स्पीकर ने बागी विधायकों को नोटिस दिया है, उन्हें आज यानी मंगलवार सुबह 11 बजे तक का समय दिया गया है. बीजेपी उन्हें समझाने की कोशिश कर रही है कि उन्हें अयोग्य नहीं ठहराया जाएगा और उन्हें मंत्री बनाया जाएगा. भारत के संविधान के अनुसार, अयोग्य घोषित किए जाने के बाद आपको सदस्य नहीं बनाया जा सकता.

वायरल हुआ कुमारस्वामी का झूठा इस्तीफा

सोमवार को मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी के इस्तीफे की खबर आई थी. इस कथित इस्तीफे पर मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कहा था कि मुझे पता चला है कि मैंने राज्यपाल को अपना इस्तीफा दे दिया है. मैं नहीं जानता कि कौन मुख्यमंत्री बनने को इतना उतावला है. किसी ने मेरे फर्जी हस्ताक्षर करके यह लेटर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया है. मैं पब्लिसिटी के लिए इस गिरे हुए स्तर से हैरान हूं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *