व्यापारियों की सुविधाओं को ध्यान में रखकर राजधानी में एयरकार्गो हब: कलेक्टर तरुण पिथोड़े

भोपाल
राजधानी में एयरकार्गो हब बनाने के लिए जमीन फाइनल करने का काम एक सप्ताह के अंदर पूरा किया जाएगा। प्रशासन की मंशा है कि 15 अगस्त तक भोपाल एयरपोर्ट पर कार्गो का काम शुरू किया जा सके। कलेक्टर तरुण पिथोड़े व्यापारियों की सुविधाओं को ध्यान में रखकर ही जगह फाइनल करना चाहते हैं। संभागायुक्त कल्पना श्रीवास्तव के निर्देश पर कलेक्टर पिथोड़े इस मामले में एयरपोर्ट अधिकारियों सहित दूसरे विभागों के साथ लगातार समीक्षा बैठक कर रहे हैं, ताकि एयर कार्गो को भोपाल में जल्द से जल्द चालू कराया जा सके।

वर्तमान में भोपाल व आसपास की इंडस्ट्री में तैयार होने वाले माल में से 1660 टन माल विभिन्न राज्यों में फ्लाइट्स से भेजा जा रहा है। जबकि, इंदौर से हर साल 10 हजार टन माल कार्गो सेवा के जरिए भेजा जा रहा है। वहां इंटरनेशनल कार्गो भेजने के लिए कस्टम क्लीयरेंस की सुविधा उपलब्ध है। वहीं, भोपाल एयरपोर्ट में ये सुविधा नहीं होने से कारण पहले इंदौर के लिए माल बुक कराना पड़ रहा है। भोपाल से कार्गो शुरू होने से एयरलाइंस कंपनियों के रेट्स पर भी असर पड़ेगा। ज्यादा बुकिंग से भोपाल से एयरलाइंस कंपनियों का करीब 12.5 करोड़ रुपए का बिजनेस बढ़ जाएगा।

भोपाल एयरपोर्ट पर कार्गो शुरू होने के बाद यहां से अच्छी सब्जियों और फलों को दिल्ली, मुंबई सहित अन्य शहरों में आसानी से भेजा जा सकेगा। अभी इंदौर से इसकी सप्लाई की जाती है। भोपाल और आसपास के व्यापारी अपना कार्गो सड़क मार्ग से मुंबई, दिल्ली और इंदौर एयरपोर्ट भेजते हैं, जिससे उन्हें अधिक समय और ज्यादा रुपए खर्च करना पड़ता है। इसी तरह, दवा उत्पादकों का 30 टन कार्गो हर माह जा सकता है। इसके लिए टेम्प्रेचर कंट्रोल सुविधा एयरलाईंस को देनी होंगी। राजधानी में टेक्सटाइल इंडस्ट्री भी है, इसका 20 टन कार्गो हर माह निर्यात होता है और इतना ही आयात। जानकार बताते हैं कि भोपाल से एयरकार्गो शुरू होने के बाद यहां के रेट इंदौर से कम हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *