गुजरात राज्यसभा चुनाव: रोचक हुआ मुकाबला, पुराने कांग्रेसी को बीजेपी ने बनाया तीसरा प्रत्याशी

गांधीनगर
गुजरात की चार सीटों के लिए आगामी 26 मार्च को होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए राज्य की दोनों प्रमुख पार्टियों बीजेपी और कांग्रेस ने कमर कस ली है। लेकिन इसबीच बीजेपी ने एक दांव से कांग्रेस की नींद उड़ा दी है। बीजेपी ने अपने तीसरे कैंडिडेट के रूप में कांग्रेस के पूर्व कद्दावर नेता और पूर्व डिप्टी सीएम नरहरि अमीन को मैदान में उतारा है। अमीन 2012 में बीजेपी को मात दे चुके हैं।
बीजेपी के अभय भारद्वाज, रमीला बेन बारा और नरहरि अमीन और कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता शक्तिसिंह गोहिल और पूर्व-जीपीसीसी प्रमुख भरतसिंह सोलंकी ने शुक्रवार को गुजरात विधानसभा के प्रशासनिक विंग में अपना नामांकन दाखिल किया।

बीजेपी का पाटीदार कार्ड
बीजेपी ने अमीन को नामांकन भरवाकर पाटीदार कार्ड खेला है। राजस्थान, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में पिछड़ने के बाद बीजेपी की कोशिश है कि इस नुकसान की भरपाई के लिए सभी तीन राज्यसभा सीटें हासिल की जाएं।

बीजेपी को चाहिए कांग्रेस का 'साथ'
बीजेपी के पास 103 विधायक हैं और पार्टी 3 अन्य विधायकों के समर्थन का दावा करती है। यानी तीनों सीटों पर आराम से जीत हासिल करने के लिए बीजेपी को कांग्रेस के पांच विधायकों की जरूरत है। 73 सीटों के साथ और निर्दलीय विधायक जिग्नेश मेवाणी के समर्थन वाली कांग्रेस का एक भी विधायक अगर इधर से उधर हुआ तो सोलंकी या गोहिल दोनों में से किसी एक की राज्यसभा पहुंचने की संभावनाओं को खतरा हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *