गुजरात दंगों के बाद मोदी को बर्खास्त करना चाहते थे वाजपेयी: यशवंत सिन्हा

 
नई दिल्ली 

पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा ने दावा किया है कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी 2002 गुजरात दंगों के बाद गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को बर्खास्त करना चाहते थे. सिन्हा के मुताबिक पार्टी के नंबर दो रैंक के नेता लालकृष्ण आडवाणी ने केंद्रीय गृह मंत्री के पद से इस्तीफा देने की धमकी दे डाली थी. आडवाणी की धमकी के बाद मोदी की बर्खास्तगी रुक गई थी.

एक कार्यक्रम में पूछे गए सवाल के जवाब में बीजेपी के पूर्व नेता यशवंत सिन्हा ने कहा कि यह बिल्कुल सही है कि तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने गुजरात में सांप्रदायिक दंगों के बाद यह तय कर दिया था कि नरेंद्र मोदी को इस्तीफा देना चाहिए. उन्होंने कहा कि गोवा में (बीजेपी की) राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक हुई थी, जिसमें अटल मन बना कर गए थे कि मोदी इस्तीफा नहीं देंगे तो उनको वो बर्खास्त करेंगे.

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पार्टी में इस पर मंत्रणा हुई और जहां तक मुझे जानकारी है, उसके मुताबिक आडवाणी ने इसका विरोध किया था और अटल को यहां तक बात कही कि यदि मोदी को आप बर्खास्त करेंगे तो वह भी सरकार में गृह मंत्री के पद से त्याग पत्र दे देंगे. उन्होंने आगे कहा कि इसलिए वह बात वहीं रुक गई और मोदी अपने पद पर बने रहे. 

अटल-आडवाणी के जमाने की बीजेपी नहीं रह गई

पीएम मोदी एवं बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पर तंज कसते हुए यशवंत सिन्हा ने कहा कि बीजेपी अब अटल-आडवाणी के जमाने की बीजेपी नहीं रह गई है.यशवंत सिन्हा ने कहा कि अटल के जमाने में विचारधारा का टकराव नहीं था. वह उदारवादी दौर था, जो आज की बीजेपी में समाप्त हो चुका है. आज देश में असहिष्णुता का वातावरण होता जा रहा है.

उन्होंने कहा कि वर्तमान में हो रहे लोकसभा चुनाव एवं विधानसभा चुनावों में भी बीजेपी ने पाकिस्तान को मुद्दा बनाया है, जो बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है.

उन्होंने बताया कि इसके अलावा, नरेन्द्र मोदी की सरकार जम्मू-कश्मीर के दो मुद्दे – धारा 370 एवं धारा 35 ए – को उठा रही है. उन्होंने आरोप लगाया कि इन दो मुद्दों से देश को बांटने का काम हो रहा है. उन्होंने आरोप लगाया कि नोटबंदी एवं जीएसटी से देश की अर्थव्यवस्था खराब हुई है और बेरोजगारी बढ़ी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *