गायों के लिए 10 जिलों में तुरंत बनेंगे आश्रय स्थल, योगी सरकार ने जारी किए 17.52 करोड़

 
लखनऊ  
       
आवारा पशुओं के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी किए गए आश्रय स्थल बनाने के आदेश पर काम शुरू हो गया है. योगी आदित्यनाथ की सरकार ने गुरुवार को राज्य के प्रमुख शहरों में गायों के लिए आश्रय स्थल बनाने के लिए 17.52 करोड़ रुपये की राशि जारी कर दी है. इन शहरों में वाराणसी, अयोध्या, मेरठ जैसे बड़े शहर शामिल हैं. इन सभी शहरों के निगमों को ये राशि दी गई है.

इन आश्रय स्थल में गोवंशों की सुरक्षा, रखरखाव और चारे की व्यवस्था होगी. बता दें कि सबसे पहले उन जिलों के लिए राशि जारी की गई है, जहां से खुले में जानवरों के होने की सबसे ज्यादा शिकायत आ रही थी. योगी सरकार ने सभी जिलों के डीएम को आदेश दिया है कि 10 जनवरी तक आवारा पशुओं को आश्रय स्थलों में पहुंचाएं. अगर कोई पशु सड़कों पर पाया गया तो वहां के डीएम की जिम्मेदारी होगी. पढ़ें किन जिलों के लिए जारी हुए पैसे…

1.    वाराणसी

2.    गोरखपुर

3.    अयोध्या

4.    अलीगढ़

5.    मेरठ

6.    बरेली

7.    फिरोजाबाद

8.    इलाहाबाद

9.    कानपुर

10.    झांसी

आपको बता दें कि हाल ही में योगी सरकार ने आदेश दिया है कि वह हर जिले में शहरी निकाय और ग्रामीण निकाय के आधार पर आवारा पशुओं के लिए आश्रय स्थल का निर्माण करेगी. इसके लिए सरकार ने ‘गौ कल्याण सेस’ लगाने का भी ऐलान किया है.

सरकार द्वारा एक्साइज आइटम पर 0.5%, यूपी एक्सप्रेस-वे टोल टैक्स 0.5% समेत कई अन्य विभागों से कुल 2 फीसदी गौ कल्याण सेस वसूला जाएगा. हर जिले में बनने वाले आश्रय स्थलों में कम से कम 1000 पशुओं के देखभाल की व्यवस्था होगी.

गौरतलब है कि बीते कई दिनों से प्रदेश के कई बड़े शहरों से आवारा पशुओं के सड़कों पर घूमते हुए तस्वीरें सामने आ रही थीं. जिसके कारण जनता को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था, इनमें कुंभनगरी इलाहाबाद भी शामिल था. जहां दुनियाभर से श्रद्धालु पहुंचना शुरू हो गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *