उन्नाव रेप पीड़िता की हालत में सुधार, एम्स के ICU से वार्ड में शिफ्ट

 
नई दिल्ली 

दिल्ली के अखिल भारतीय चिकित्सा विज्ञान संस्थान (एम्स) में भर्ती उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता की हालत स्थिर बताई जा रही है. उसे आईसीयू से निकाल कर जनरल वार्ड में शिफ्ट किया गया है. एक दर्दनाक कार हादसे में वह जख्मी हो गई थीं. पीड़िता के वकील भी गंभीर रूप से घायल हैं जिनका एम्स में ही इलाज चल रहा है. दोनों की गंभीर हालत को देखते हुए लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) से दिल्ली के एम्स में शिफ्ट किया गया था.

पीड़िता की ब्लड कल्चर एग्जामिनेशन रिपोर्ट में कहा गया कि वह कई इनफेक्शन से ग्रसित है. 28 जुलाई को ट्रक-कार दुर्घटना के बाद से पीड़िता और उसके वकील जिंदगी और मौत के बीच जंग लड़ रहे हैं. इस हादसे में पीड़िता के दो रिश्तेदारों की मौत हो गई थी.

दुष्कर्म पीड़िता की ब्लड कल्चर रिपोर्ट से पता चलता है कि वह एंटरोकोकस बैक्टीरिया से पीड़ित है. एंटरोकोकी एक प्रकार के बैक्टीरिया हैं, जो मनुष्यों के गैस्ट्रोइन्टेस्टनल ट्रैक्ट में रहते हैं. सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के बाद पीड़िता को पांच अगस्त को एम्स में एयरलिफ्ट कर के शिफ्ट किया गया था.

अभी हाल तक उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता की हालत गंभीर बनी हुई थी जिसे देखते हुए उसे आईसीयू में भर्ती किया गया था. उसे एडवांस लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया था. दुष्कर्म पीड़िता का एम्स के ट्रामा सेंटर में इलाज चल रहा है. मरीजों का इलाज डॉक्टरों की एक मल्टीडिस्प्लेनरी टीम के तहत चल रहा है. इन डॉक्टरों में क्रिटिकल केयर, आर्थोपेडिक्स, ट्रॉमा सर्जरी और पल्मोनरी मेडिसीन के डॉक्टर शामिल हैं." 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *