गर्मियों में स्किन की सही और अच्छी तरह से देखभाल के लिए घर पर बनाएं फेस

 

गर्मी का मौसम ऑयली स्‍किन वालों के लिए बेहद खराब माना जाता है। इस मौसम में न सिर्फ बीमारियां घेरती हैं बल्‍कि स्‍किन को भी बेहद नुकसान पहुंचता है। वे लोग जिनकी स्‍किन ऑयली है उन्‍हें अपनी स्‍किन की काफी देखभाल करनी पड़ती है। ऑयली स्‍किन के कारण मुंहासे, दाने, फुंसियां आदि हो सकते हैं, इसलिए त्वचा में तेल की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त उपाय करने की आवश्यकता होती है।

यदि आपकी स्‍किन भी ऑयली रहती है तो आज हम आपको कुछ ऐसे होममेड फेस पैक बताएंगे, जो गर्मी के दिनों में आपकी स्‍किन में जान डाल देंगे। इन्‍हें नियमित लगाने से न सिर्फ ऑयल कंट्रोल होगा बल्‍कि स्‍किन में फ्रेशनेस भी आएगी। यहां जानें इन्‍हें बनाने का तरीका…
​ऑयली स्‍किन के लिए होममेड फेस पैक के लाभ:
यह फेस पैक त्वचा की बाहरी परत पर सीबम और तेल को नियंत्रित करने में काफी मदद करते हैं। इस वजह से त्‍वचा अपने आप ही ग्‍लो करना शुरू कर देती है। प्रदूषण, धूल और पसीने की वजह से स्‍किन पर होने वाले मुंहासों से भी यह घरेलू फेस पैक काफी आराम दिलाते हैं। इसे लगाने से चेहरा कुछ ही समय में फ्रेश नजर आने लगता है।

संतरे और नीम का फेस पैक
अगर आपकी स्‍किन बेहद ऑयली रहती है तो नीम तेल के उत्‍पादन में कमी लाने का काम करता है। साथ ही यह चेहरे से मुंहासे और दाने को भी दूर करता है। वहीं, संतरा चेहरे पर तुरंत चमक भरता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में चंदन पाउडर, संतरे का पाउडर, नीम पाउडर और मुल्‍तानी मिट्टी मिलाएं। अब थोड़ा सा नींबू का रस और 1 चम्‍मच शहद मिलाएं। इसे 20 मिनट के लिए त्वचा पर लगाकर छोड़ दें। और फिर पानी से धो लें।

 हल्दी फेस पैक
हल्दी ऑयली स्‍किन को संतुलित करने के अलावा इसमें तुरंत चमक पैदा कर सकती है। इस पैक को बनाने के लिए कटोरी में थोड़ी हल्दी लें। इसे लगभग एक चम्मच शहद, खीरे के रस और 3 चम्मच चावल के आटे के साथ मिलाएं। फिर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। यह एक ऐसा मास्क है जिसे पूरे शरीर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 10-15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ रदें और फिर सादे पानी से धो लें।

मुल्‍तानी मिट्टी का फेस पैक
इस फेस पैक को लगाने से स्‍किन के ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार होता है और त्वचा पर चमक बढ़ती है। फेस पैक बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाएं। एक चिकना पेस्‍ट बनाएं और चेहरे और गर्दन पर लगाएं। फिर इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में सादे पानी से धो लें। आप इसे सप्ताह में दो या तीन बार लगा सकती हैं।

टमाटर का फेस पैक
टमाटर का रस चेहरे पर एक अच्छी चमक देने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा यह सन टैन और पिगमेंटेशन को भी कम करता है। इस पैक को बनाने के लिए तीन चम्मच चावल के आटे में एक चम्मच शहद मिलाएं। फिर इसमें टमाटर का रस मिलाकर पेस्‍ट तैयार करें। इसे त्वचा पर 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। आप चाहें तो इसे रोजाना प्रयोग कर सकती हैं।

ओट्स, नींबू और शहद
एक कटोरी में नींबू का रस लें और उसमें शहद मिलाएं। ऊपर से ओट्स को ठीक से मिलाएं। अपनी स्‍किन पर इस पेस्‍ट को ठीक से लगाएं और कुछ देर के लिए सूखने दें। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। नींबू और शहद का मिश्रण ऑयली स्‍किन को तुंरत ठीक करता है। इससे चहरे पर फ्रेशनेस आती है और पोर्स अंदर से साफ होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *