कोरोना से जंग: केंद्र सरकार से बिहार को मिली बड़ी मदद, कोरोना संकट से निपटने के लिए मिले 708 करोड़ रुपये

पटना 
                                                            
कोरोना संकट से जूझ रहे राज्य को केंद्र सरकार ने बड़ी राहत दी है। शुक्रवार को केंद्र ने इस आपदा से निपटने के लिए बिहार को सहायता राशि जारी कर दी। राज्य आपदा मद एसडीआरएफ के तहत बिहार को 708 करोड़ रुपये मिले हैं। 

अब तक आपदा मद की राशि राज्यों को वित्तीय वर्ष शुरू होने के दो या तीन महीने बीतने के बाद ही मिला करती थी। संभवत: पहला मौका है जब केंद्र ने राशि वित्तीय वर्ष शुरू होने के तीसरे दिन ही जारी कर दी। राशि आरबीआई के खाते में जाएगी। बिहार सरकार पैसा खर्च करने के बाद एजी को उसकी रिपोर्ट देगी। उसके बाद आरबीआई से खर्च की गई राशि का समायोजन हो सकेगा। 

सीएम ने हर वर्ग को राहत पहुंचाई: मंत्री  
आपदा प्रबंधन मंत्री लक्ष्मेश्वर राय ने कहा है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि उनकी कथनी और करनी एक है। वह कहते रहे हैं कि राज्य के खजाने पर आपदा पीड़ितों का सबसे पहला हक है। इस बार भी कोरोना महामारी का संकट सामने आते ही सबसे पहले मुख्यमंत्री ने राहत पैकेजों का ऐलान किया। 

राशनकार्डधारियों को मुफ्त, दाल और उनके खाते में एक- एक हजार रुपये भेजने का ऐलान कर दिया। इनसे आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को संकट का सामना करने में बहुत बड़ी मदद मिलेगी। राय ने कहा है कि राशनकार्डधारियों के खाते में एक-एक हजार रुपये भेजने की शुरुआत खुद मुख्यमंत्री ने गुरुवार को की। साथ ही बाहर फंसे बिहारियों के खाते में भी एक- एक हजार रुपये भेजने का निर्देश दिया है। सि़र्फ राशनकार्डधारियों के लिए ही नहीं सीएम ने हर तबके के लिए राहतों की घोषणा की है। कोरोना पीड़ितों के इलाज में लगे डॉक्टरों को एक माह का वेतन, छात्रों को मिड डे मील की राशि और सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लाभार्थी बुजुर्गों को तीन माह की अग्रिम पेंशन का प्रावधान कर मुख्यमंत्री ने साबित कर दिया है कि आपदा पीड़ितों की मदद में वह कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *