राहत, CNG, पीएनजी की कीमतें 7% घटीं

नई दिल्ली
वाहनों में इस्तेमाल होने वाली सीएनजी और पाइप के जरिए घरों की रसोई तक पहुंचने वाली गैस (PNG) के दाम में शुक्रवार को सात प्रतिशत तक की कटौती की गई। प्राकृतिक गैस के दाम घटने के बाद सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में यह कटौती की गई है। राष्ट्रीय राजधानी और इसके आसपास के इलाकों में सीएनजी की खुदरा बिक्री करने वाली कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने कहा है कि दिल्ली में सीएनजी का दाम 3.20 रुपये घटाकर 42 रुपये किलो कर दिया गया है।

एनसीआर में 3.60 पैसे सस्ता सीएनजी
इसके साथ ही दिल्ली से लगते नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में इसके दाम में 3.60 रुपये की कटौती की गई है। इन इलाकों में सीएनजी का दाम 47.75 रुपये किलो रह जाएगा। इससे पहले यह दाम 51.35 रुपये प्रति पर था। ताजा कटौती सात प्रतिशत की है।

दिल्ली में 1.55 रुपये सस्ता पीएनजी
इंद्रप्रस्थ गैस ने वक्तव्य में यह भी घोषणा की गई है कि दिल्ली में घरेलू पाइप गैस (पीएनजी) का दाम 1.55 रुपये घटकर 28.55 रुपये प्रति घनमीटर रह गया है। इसी प्रकार नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में रसोई की पाइप वाली गैस का दाम 1.65 रुपये घटकर 28.45 रुपये प्रति घनमीटर रह गया है।

छह माह में दूसरी कटौती
पिछले छह माह के दौरान सीएनजी के दाम में यह दूसरी कटौती की गई है। इससे पहले अक्टूबर 2019 में सीएनजी के दाम में दिल्ली में 1.90 रुपये और नोएडा, ग्रेटर नोएडा तथा गाजियाबाद में 2.15 रुपये किलो की कटौती की गई थी। अक्टूबर, 2019 में ही दिल्ली में पीएनजी के दाम में 90 पैसे प्रति घनमीटर और उत्तर प्रदेश के साथ लगते शहरों में 40 पैसे प्रति घनमीटर तक की कटौती की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *