कोरोना पॉजिटिव बिहार में 15 दिनों में ही दोगुना हो गए 

 पटना 
बिहार में 15 दिनों के अंदर ही कोरोना संक्रमितों की संख्या दोगुनी हो गयी। पिछले दो महीने में जहां ढाई हजार कोरोना संक्रमित मरीज मिले थे वहीं, 15 दिनों में ही इनकी संख्या दोगुनी हो गई। अभी बिहार में औसत 200 रोज के हिसाब से हर पांच दिन में एक हजार की दर से कोरोना संक्रमितों की पहचान की जा रही है। 

24 मई को 2574 कोरोना संक्रमित मिले थे
22 मार्च को बिहार में पहले दो कोरोना संक्रमितों की पहचान की गई थी जबकि 24 मई को कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2574 हो गयी। दूसरी ओर, 15 दिनों के बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 8 जून को 5175 हो गयी। वहीं, 27 मई को 3036 कोरोना संक्रमित मरीज थे जो पांच दिन बाद बढ़कर 2 जून को 4 096 और फिर पांच दिन बाद 7 जून को 5070 हो गए। 

संक्रमितों की बढ़ती संख्या को देख बढ़ाये गए बेड
स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि संक्रमितों की बढ़ती संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य सुविधाओं में बढ़ोतरी की जा रही है। आइसोलेशन बेड की संख्या बढ़कर 33 हजार 458 की गई है। जबकि कोरोना जांच केंद्रों की संख्या बढ़कर 28 की गई है। 20 जून से राज्य में 10 हजार सैम्पलों की प्रतिदिन जांच होने लगेगी। इसी प्रकार अन्य सुविधाओं में भी बढ़ोतरी की जा रही है। 

रिसोर्स का बेहतर इस्तेमाल, जानकारी का प्रसार और जांच में बढ़ोतरी जरूरी है
वहीं, कोरोना के लिए डेडिकेटेड अस्पताल एनएमसीएच के  नोडल अधिकारी डॉ. अजय सिन्हा के अनुसार कोरोना के बढ़ते मरीज को देखते हुए राज्य में उपलब्ध रिसोर्स के बेहतर इस्तेमाल की जरूरत है। वहीं, कोरोना संक्रमित मरीज को बीमारी को लेकर शिक्षित करना होगा ताकि वे जीवन के संघर्ष को आसानी से जीत सकें। जो संक्रमित नही हुए हैं उन्हें भी जागरूक करना होगा क्योंकि अब लॉक डाउन नही है। डॉ सिन्हा ने कहा कि इसके साथ ही कोरोना के सैम्पलों की जांच बढ़ानी होगी ताकि चिन्हित मरीज को आइसोलेट कर तत्काल इलाज शुरू किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *