स्किन कैंसर होने पर अपनाएं ये घरेलू उपचार

स्किन कैंसर की समस्या लोगों में तेजी से बढ़ रही है। त्वचा की कोशिकाएं जब असामान्य तरीके से विकसित होने लगे तो स्किन कैंसर होता है। शरीर के जो हिस्से सूर्य की किरणों से सीधे संपर्क में आते हैं, उस त्वचा पर स्किन कैंसर होने का खतरा अधिक रहता है। सही समय पर इलाज न मिलने पर स्किन कैंसर जानलेवा हो सकता है। स्किन कैंसर का उपचार खर्चीला होता है इसलिए आप घरेलू उपचार भी कर सकते हैं।

लक्षण-
1- स्किन कैंसर होने से गर्दन, माथे, गाल और आंखों के आसपास जलन होने लगती है।
2- स्किन पर कई हफ्तों तक धब्बे पड़े रहते हैं।
3- स्किन में बदलाव होने लगता है।
4- धूप में रहने पर खुजली होने लगती है।

उपाय-
हल्दी- खाने में हल्दी का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए क्योंकि इसमें करक्यूमिन तत्व कैंसर को समाप्त करने में प्रभावी होता है। बता दें कि ब्रेस्ट कैंसर, पेट के कैंसर और त्वचा कैंसर में हल्दी ज्यादा काम करती है।

बैंगन- स्किन कैंसर में बैंगन खाना फायदेमंद होता है। बैंगन को हफ्ते में दो बार तो खाना चाहिए। इसके अलावा टमाटर, शिमला मिर्च आदि भी स्किन कैंसर में फायदा करती है।

काली रसभरी- काली रसभरी के बीज स्किन कैंसर रोकने में काफी सहायक होते हैं। प्रतिदिन बीज खाने से स्किन कैंसर से बचा जा सकता है। इसके अलावा काली रसभरी के बीज इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं।

एप्पल साइडर विनेगर- एप्पल साइडर विनेगर शरीर को एसिटेट बनता है क्योंकि इसमें एसिटिक एसिड होता है। एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को एक गिलास पानी में मिलाकर पीने से फायदा होता है।

नारियल तेल- नारियल तेल रोज खाली पेट एक चम्मच सेवन करने से लॉरिक एसिड कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने में सहायक होता है।

ऐसे भी करें बचाव-
– बाहर निकलते समय शरीर को ढक कर निकलें।
– स्किन पर दाग होने पर डॉक्टर को दिखाएं।
– पानी खूब पीएं, जिससे स्किन कैंसर होने का खतरा नहीं होता है।
– स्किन पर लोशन, मॉश्चराइजर आदि का इस्तेमाल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *