किस मुश्किल में फंसकर बिहार DGP को जारी करना पड़ा ये आदेश

पटना 
आए दिन बलात्कार और हत्या जैसी आपराधिक वारदातों से परेशान बिहार की पुलिस एक और मुश्किल से जूझ रही है.  ये समस्या पैरवी लेकर पहुंचने वालों की है. बिहार पुलिस मुख्यालय में आजकल ऐसे पुलिसकर्मियों की भीड़ उमड़ पड़ी है जो मनचाही जगह जाना चाहते हैं, और इसके लिए लगातार अपनी बात बड़े अधिकारियों तक पहुंचाने की जुगत में लगे हैं. अब बिहार डीजीपी ने इसके लिए सख्त कदम उठाए हैं और ऐसे पुलिसकर्मियों के पुलिस हेडक्वार्टर आने पर सख्ती करने का आदेश जारी कर दिया है.

दरअसल लोकसभा चुनाव के मद्देनजर राज्य में बड़े पैमाने पर अधिकारियों-पुलिसकर्मियों के ट्रांसफर और पोस्टिंग हो रहे हैं. इसी मौके का लाभ उठाने के लिए सैकड़ों पुलिसकर्मी अपनी पसंद की जगह जाना चाहते हैं. ऐसे में मुख्यालय में पुलिसकर्मी पैरवी लेकर पहुंच जा रहे हैं और अधिकारियों पर दबाव बना रहे हैं.

इसी मुश्किल को देखते हुए पुलिस मुख्यालय ने सोमवार को कड़ा आदेश जारी किया है. इस निर्देश में साफ कहा गया है कि बिना एसपी के निर्देश के पुलिसकर्मी मुख्यालय नहीं आएं.

इसमें कहा गया है कि एसपी स्तर के अधिकारी गहन समीक्षा कर ही पुलिस हेडक्वार्टर आने की अनुमति देंगे. जिन्हें लिखित अनुमति होगी वही मुख्यालय पहुंच सकेंगे. बिना लिखित अनुमति के अगर कोई मुख्यालय आएंगे तो इसे आदेश का उल्लंघन माना जाएगा.

डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि ये प्रावधान पुलिस मैन्यूअल में पहले से है. उन्होंने कहा कि एसपी और समकक्ष अधिकारी की अनुमति पत्र के हेडक्वार्टर आने पर पाबंदी लगा दी गई है. यही नहीं अनुमति पत्र में आने का कारण बताना भी जरुरी होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *