त्वचा जलने पर कुछ घरेलू उपाय, जलन से तुरंत राहत पाए

कभी चाय-कॉफी पीते वक्त या कभी गर्मागर्म को स्वादिष्ट भोजन इंजॉय करते समय, गलती से भी अगर ये गर्म फूड हमारे ऊपर गिर जाएं तो हालत खराब हो जाती है… जलन जो इतनी तेज होती है। मन करता है कि फ्रिजर में बैठ जाएं या ऐसा क्या करें कि तुरंत राहत मिले…आइए, आज इसी का जवाब जानते हैं…

पहला स्टेप क्या होना चाहिए
-अगर आपके ऊपर गर्म चाय-कॉफी या कोई लिक्विड गिरा है या फिर सब्जी-दाल जैसा कोई और फूड तो किसी भी स्थिति में आपको अपने शरीर के उस हिस्से को कपड़े से साफ नहीं करना है, जिस पर गर्म चीज गिरी है।

-आप तुरंत उठकर नल पर जाएं और उसे पानी से साफ करें। यदि संभव हो तो इस दौरान अपने किसी फैमिली मेंबर से चिल्ड वॉटर डालने के लिए भी कहें। यानी ताजा और ठंडा पानी एक साथ उस जली हुई जगह पर कम से कम 5 से 7 मिनट तक गिरते रहना चाहिए।

-कपड़े से पोछने के लिए इसलिए मना किया गया है क्योंकि अगर आपके ऊपर गिरनेवाला फूड अधिक गर्म होगा तो उसके गिरते ही त्वचा की ऊपरी परत बुरी तरह जल जाती है। अगर आप कपड़े से उस जगह की सफाई करेंगे तो स्किन छिल सकती है, समस्या और बढ़ सकती है।

दूसरा स्टेप क्या होना चाहिए
-जहां भी त्वचा जली है, वहां टूथपेस्ट लगा लें। ध्यान रखें घी, तेल या क्रीम नहीं लगाना है। बल्कि टूथपेस्ट लगाना है। इससे आपको ठंडक और राहत मिलेगी। अगर जला हुआ घाव छोटा-सा कोई फफोला हो तो कोई बात नहीं। यह कुछ ही दिन में फूटकर सूख जाएगा या दब जाएगा। लेकिन अगर ज्यादा जल गया है तो डॉक्टर के पास जरूर जाएं।

-यदि पेस्ट लगाना संभव ना हो तो आप आलू को कद्दूकस करके लगा सकते हैं। आपने हाथ पर पानी डालने के बाद तुरंत कसा हुआ आलू का गूदा आप जले हुए स्थान पर लगा लें। यह भी आपको ठंडक देगा और फफोला पड़ने से रोकेगा।

तीसरा स्टेप
-अगर आप गर्म तेल या खाने से जले हैं तो पानी डालने के बाद आलू लगाएं या पेस्ट लगाएं। आपको तुरंत राहत मिलेगी इसके बाद आप डॉक्टर की सलाह लें। लेकिन यदि आग से जले हैं तो आपको पानी डालने के बाद मेथी दाना पीसकर उसका लेप लगाना चाहिए। यह ठंडक भी देगा और त्वचा का रंग बहुत डार्क भी नहीं होने देगा।

चौथा स्टेप
– अगर जले हुए घाव को हल्के में लिया जाए और साफ-सफाई का पूरा ध्यान ना रखा जाए तो यह किसी बड़े इंफेक्शन की वजह भी बन सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप किसी भी तरह का संदेह होने पर डॉक्टर को जरूर दिखा लें।

-जलने के बाद जब आपकी स्किन ठीक हो जाती है तब भी हल्का या डार्क निशान कुछ समय के लिए जरूर बन जाता है। इस तरह के निशान को दूर करने के लिए आप हल्दी और मलाई मिलाकर त्वचा पर लगा सकते हैं। दिन में 2 बार 20-20 मिनट के लिए ऐसा करें। आपको फर्क दिखने लगेगा।

-जले हुए निशान पर हर दिन दो बार 10-10 मिनट के लिए कच्चा आलू कद्दूकस करके रगड़ें। मात्र 10 दिन के अंदर आपको फर्क दिखने लगेगा कि जला हुआ निशान बहुत हल्का हो गया है।

-जले हुए निशान पर हर रोज रात को सोने पहले एलोवेरा जेल लगाकर सोएं। सुबह नहाने के बाद भी इस स्थान पर यह जेल अप्लाई करें। कुछ ही दिनों में आपको दाग हल्का होता हुआ नजर आएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *