किडनी, हार्ट और सांस की समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद है काली (बड़ी) इलायची

 नई दिल्ली
जब बात इलायची की आती है तो ज्यादातर लोग सिर्फ छोटी वाली हरी इलायची के बारे में ही जानते हैं। लेकिन इलायची एक और तरह की होती है जिसे काली इलायची या बड़ी इलायची भी कहते हैं। बड़ी इलायची तेज सुगंध और औषधीय लाभों के लिए जानी जाती है। काली इलायची का इस्तेमाल मसाले के तौर पर तो होता ही है लेकिन औषधि के रूप में भी किया जाता है जिससे कई प्रकार की शारीरिक समस्‍याओं को दूर किया जा सकता है। इलाचयी के बीजों से निकाले गए तेल को सबसे प्रभावी इसेंशियल ऑयल के तौर पर जाना जाता है, जिसे व्‍यापक रूप से अरोमाथेरपी में उपयोग किया जाता है। आयुर्वेदाचार्य डॉ. ए के मिश्रा बता रहे हैं काली इलायची से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में…

हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंदकाली इलायची हृदय की लय को नियंत्रित करती है, जो आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है। काली इलायची के नियमित सेवन से हार्ट हेल्दी रहता है। यह खून के थक्के की संभावनाओं को कम करता है।

 
पेट को रखे स्‍वस्‍थ
काली इलायची पेट के लिए काफी फायदेमंद होती है। यह पेट के ऐसिड की मात्रा को नियंत्रण में रखने के लिए रस स्राव की प्रक्रिया को विनियमित करने में भी मदद करता है। नतीजतन, गैस्ट्रिक अल्सर या अन्य पाचन विकारों के विकास की संभावना काफी कम हो जाती है।

 
सांस की बीमारियों में फायदेमंद
अगर आपको गंभीर सांस की तकलीफ है, तो काली इलायची आपके लिए एक बेहतरीन औषधि है। अस्थमा, काली खांसी, फेफड़े की जकड़न, ब्रॉन्काइटिस, पल्‍मोनरी ट्यूबरकुलोसिस जैसी कई सांस से संबंधित बीमारियों का इस छोटे से मसाले से सफलतापूर्वक इलाज किया जा सकता है। यह आपके श्वसन पथ को गर्म करता है जिससे फेफड़ों के माध्यम से हवा का संचार आसान हो जाता है।
 
लोग अपने घर को सजाने और सुंदर बनाने के लिए घर में कार्पेट और पर्दे लगाते हैं। अलग-अलग रंगों के इन कार्पेट्स और पर्दों से घर की खूबसूरती तो बढ़ जाती है, लेकिन यही कार्पेट और पर्दे आपको अस्थमा जैसे गंभीर रोग का शिकार भी बना सकते हैं। डॉक्टरों का कहना है कि घर में बिछाए गए कार्पेट और खिड़की-दरवाजों पर भारी-भरकम पर्दों में मौजूद वायरस और फंगस, अस्थमा को तेजी से दावत देते हैं। यह चीजें अस्थमा पर ट्रिगर की तरह काम करती हैं यानी जितनी स्पीड से बंदूक से गोली निकलकर दूसरे व्यक्ति को नुकसान पहुंचाती है, ठीक उसी तरह यह चीजें गोली की तरह अस्थमा को बुलाती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *