ऑयली स्‍किन की रात में करे केयर

जो लड़कियां अपनी स्‍किन की अच्‍छी तरह से देखभाल करती हैं, उनकी स्‍किन हमेशा हेल्‍दी और चमकदार बनी रहती है। खासतौर पर वे लोग जिनकी स्‍किन ऑयली होती है उन्‍हें अपने चेहरे की एक्‍सट्रा केयर करने की जरूरत पड़ती है। त्‍वचा की देखभाल न सिर्फ सुबह के समय बल्‍कि रात में भी अगर सही से की जाए तो आपको महंगे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। रात के समय हमारी स्‍किन रिपेयर होने लगती है इसलिए इसकी अच्‍छी तरह से देखभाल करनी चाहिए। आइए जानते हैं रात में सोने से पहले त्वचा की देखभाल करने के तरीकों के बारे में…

​स्टेप 1 : मेकअप रिमूवल करना न भूलें
वो लड़कियां जो सारा दिन मेकअप करके रहती हैं, उन्‍हें सोने से पहले मेकअप रिमूवर की मदद से अपना मेकअप साफ कर लेना चाहिए। मेकअप हटाने के लिए आप बादाम या फिर नारियल तेल का नेचुरल मेकअप क्‍लीनर प्रयोग कर सकती हैं। रात में मेकअप लगाकर सोने से स्‍किन पोर्स बंद हो जाते हैं और मुंहासे निकलने का डर होता है।

​स्टेप 2 : क्लीनजिंग से साफ करें चेहरा
ड्राय स्‍किन की तुलना में ऑयली स्‍किन पर जल्‍दी गंदगी और तेल जमता है। इसकी वजह से स्‍किन पोर्स बंद हो जाते हैं। इसलिए आपको दिन और रात दोनों समय अपने चेहरे को क्‍लीजिंग मिल्‍क या जेल से साफ करना चाहिए। रात को अगर आपकी स्‍किन साफ रहेगी सुबह भी उतनी ही फ्रेश महसूस होगी।

​स्टेप 3 : स्‍किन को करें स्‍क्रब
ऑयली स्‍किन पर ब्‍लैकहेड्स की समस्‍या ज्‍यादा होती है इसलिए जरूरी है कि आप अपनी स्‍किन को हल्‍के हाथों से स्‍क्रब की मदद से एक्‍सफोलिएट करें। इससे डार्क स्‍पॉट हल्‍के होते हैं और चेहरा चमकदार बनता है।

​स्टेप 4 : स्‍किन टोनिंग
स्‍क्रब करने के बाद चेहरे को टोनिंग करना बेहद जरूरी है क्‍योंकि इसकी मदद से स्‍किन पोर्स को बंद किया जाता है। एक अच्‍छा टोनर स्‍किन के पोर्स को कम करने में मदद करता है। इससे स्‍किन के सेल्‍स भी रिपेयर होते हैं।

​स्टेप 5 : न भूलें सीरम लगाना
स्‍किन को हाइड्रेटेड और झुर्रियों को दूर रखने के लिए स्‍किन सीरम लगाना एक हम स्‍टेप है। आप चाहें तो एंटी एजिंग सीरम का भी यूज कर सकती हैं। अगर स्‍किन ऑयली है तो आपको सैलिसिलिक एसिड और रेटिनॉल वाला फेस सीरम लगाना चाहिए।

स्टेप 6 : आखिर में लगाएं आई क्रीम
आंखों के नीचे काले घेरे, फाइन लाइन्स और झुर्रियों को मिटाने के लिए सोने से पहले आंखों के नीचे अच्‍छी आई सीरम एप्लाई करना न भूलें। इसे लगाने के लिए सीरम को हल्के हाथों से 10-15 सेकंड के लिए मसाज करें और रातभर लगा कर छोड़ दें। इससे स्‍किन हाइड्रेट होगी और काले घेरे कुछ ही दिनों में दूर हो जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *