कार्तिक या पंत! दूसरे विकेटकीपर के लिए बहस गरम

नई दिल्ली 
ब्रिटेन में30 मई से शुरू हो रहे क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया की घोषणा का दिन करीब आ चुका है। सोमवार को मुंबई में मिशन वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान किया जाएगा। टीम इंडिया के लिए कई चेहरे तो तय माने जा रहे हैं, लेकिन कुछ पर सस्पेंस है। सबसे बड़ा सवाल दूसरे विकेटकीपर का है।  

हमारे सहयोगी अखबार 'टाइम्स ऑफ इंडिया' को मिली जानकारी के अनुसार टीम प्रबंधन और चयनकर्ता उपलब्ध विकल्पों, दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत के नामों को लेकर काफी गंभीरता से विचार कर रहे हैं। बहुत अनुभव के बाद भी बड़ी पारी खेलने की कार्तिक की क्षमता पर सवाल उठते रहे हैं। वहीं पंत का लगातार आक्रामक शॉट खेलने का प्रयास करना भी संदेह के घेरे में है। सूत्र ने कहा, 'टीम प्रबंधन हार्दिक के अतिरिक्त एक ऐसे खिलाड़ी की तलाश कर रहा है जो धोनी जैसे रनरेट के दबाव को कम कर सके।' 

खबरों के अनुसार चयनकर्ता मार्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुई घरेलू वनडे सीरीज के लिए चुनी गई टीम में ज्यादा बदलाव करने के पक्ष में भी नहीं हैं। एमएसके प्रसाद के नेतृत्व वाली चयन समिति की बैठक सोमवार 15 अप्रैल को मुंबई में होगी। और दोपहर को प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए टीम से पर्दा हटाया जाएगा। 

एक करीबी सूत्र ने हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया, 'चयनकर्ताओं ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुई सीरीज में ही वर्ल्ड कप के लिए टीम लगभग पक्की कर ली थी। आईपीएल केवल खिलाड़ियों की फिटनेस जांचने का जरिया है। पंत को हाल ही में टीम में जगह बनाने का मौका दिया गया, लेकिन कार्तिक ने भी कुछ छोटी लेकिन उपयोगी पारियां खेली हैं। चयनकर्ता करीब एक सप्ताह पहले ही टीम तैयार कर चुके हैं।' 

कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया सीरीज के बाद कहा था कि केवल एक ही स्थान बचा है, जिस पर चर्चा की जा सकती है। कार्तिक को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में जगह नहीं दी गई थी, वहीं महेंद्र सिंह धोनी ने आखिरी दो मैचों में नहीं खेलने का फैसला कर पंत को वनडे क्रिकेट में कुछ समय देने का फैसला किया था। लगभग उसी समय पंत को ग्रेड ए का केंद्रीय अनुबंध दिया गया और कार्तिक को बी से सी ग्रेड में भेज दिया गया। 

इसके साथ ही यह भी पता चला है कि टीम प्रबंधन ऑलराउंडर के रूप में विजय शंकर के खेल से काफी प्रभावित है। इसका अर्थ यह है कि अंबाती रायुडू, जिन्हें अक्टूबर में नंबर चार के रूप में चुना गया था, को शंकर के रूप में कड़ी चुनौती मिल रही है चूंकि हार्दिक पंड्या का टीम में चुना जाना पक्का है। शंकर को टीम में चुनने से टीम को तेज गेंदबाजी आक्रमण, जिसमें जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार शामिल हैं, में एक विकल्प मिल जाता है। इससे एक अन्य ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा के लिए भी जगह बन सकती है जिन्होंने सितंबर में सीमित ओवर क्रिकेट में शानदार वापसी की थी। 

बता दें कि टीम इंडिया अपने अभियान की शुरूआत 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करेगी। 14 जुलाई, 2019 को इस टूर्नामेंट का फाइनल लॉर्ड्स में खेला जाएगा। इस बार टूर्नामेंट में कुल 48 मैच खेले जाएंगे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *