कांग्रेस के तरकश में अभी निकलेंगे कई और तीर, 2 अप्रैल को आ सकता है मैनिफेस्टो

 
नई दिल्ली 

चुनाव में लोगों को रिझाने के लिए कांग्रेस के तरकश में अभी भी कई तीर और नजर आ रहे हैं। 12 हजार की मिनिमम इनकम के चुनावी दांव के बाद कांग्रेस अपने मैनिफेस्टो में ऐसे ही कई और बड़े ऐलान कर सकती है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कांग्रेस अपना मैनिफेस्टो 2 अप्रैल को जारी करने की तैयारी में है। कांग्रेस की चुनाव अभियान की कमान संभाल रहे और नॉलेज कमीशन के चेयरमैन रहे सैम पित्रोदा ने संकेत दिए हैं कि कांग्रेस के मैनिफेस्टो में रोजगार, पर्यावरण और शहरीकरण पर फोकस रहेगा। 
 
 बातचीत में उन्होंने कहा कि कांग्रेस सत्ता में आने पर गांव स्तर पर ही लोगों के लिए नौकरियां पैदा करेगी। ये नौकरियां कंस्ट्रक्शन, टेक्सटाइल्स, फूड चेन जैसे कई क्षेत्रों में मुहैया कराने का प्लान हैं। उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार ने युवाओं को 10 करोड़ रोजगार मुहैया कराने का वादा किया था, लेकिन युवाओं को रोजगार मिलना तो दूर उनसे रोजगार छिन और गए। उन्होंने कहा कि सरकारी विभागों में तमाम पद खाली पड़े हुए हैं जिन्हें बीजेपी सरकार में भरा नहीं गया है सत्ता में आने पर उन्हें तुरंत भरा जाएगा। 

सारी दुनिया में पर्यावरण की बहुत चर्चा है। कांग्रेस के मैनिफेस्टो में पर्यावरण पर भी पूरा फोकस रहेगा। सरकार पर्यावरणविदों से मिलकर मैनिफेस्टो में पर्यावरण पर पूरा एक पेज तैयार करा रही है जिससे लोग साफ हवा में सांस ले सकें। पित्रोदा ने बताया कि कांग्रेस शहरीकरण पर भी जोर देगी, ऐसे शहरीकरण जिससे पर्यावरण पर उल्टा असर ना पड़े। साइंस और टेक्नॉलजी पर भी मैनिफेस्टो में विशेष ख्याल रखा जाएगा। मैनिफेस्टो में महिलाओं, किसानों, युवाओं पर भी फोकस रहेगा। मैनिफेस्टो करीब करीब तैयार हो गया है। बस उसे जल्द ही कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी जारी करेंगे। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *