कांग्रेस का ट्वीट- नई सरकार के साथ मिलकर काम करने को तैयार

 
नई दिल्ली

गुरुवार शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने नए मंत्रिमंडल के साथ राष्ट्रपति भवन में पद और गोपनियता की शपथ ले रहे थे। इस अवसर पर अहम विपक्षी दल कांग्रेस ने प्रधानमंत्री मोदी को ट्विटर पर उनकी दूसरी पारी के लिए बधाई दी। कांग्रेस ने बधाई देते हुए इस ट्वीट में यह भी लिखा कि वह भारत और इसके नागरिकों की प्रगति और विकास में नई सरकार के साथ मिलकर काम करने को तैयार हैं। 
 
नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान कांग्रेस ने ट्वीट किया, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी नई कैबिनेट के मंत्रियों को बधाई। हम उन्हें शुभकामनाएं देते हैं और भारत और उसके नागरिकों की प्रगति और विकास के लिए साथ मिलकर काम करने के लिए तैयार हैं।' 
 
बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी और उनकी सरकार के नए मंत्रियों के इस शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपीए की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी शामिल हुए। 2019 के लोकसभा चुनावों के बाद यह लगातार दूसरी बार हुआ है जब कांग्रेस लोकसभा में मुख्य विपक्षी दल बनने के लिए जरूरी 55 सीटों का आंकड़ा भी नहीं छू पाई है। इस बार देश भर से उसके सिर्फ 52 सदस्य ही संसद पहुंच पाए हैं, जबकि बीजेपी ने इन चुनावों में 303 सीटें हासिल कर अपनी जीत को ऐतिहासिक बनाया है। इससे पिछली बार 2014 के लोकसभा चुनावों में कांग्रेस लोकसभा में 55 सांसदों के आंकड़े को नहीं छू पाई थी और तब उसके सिर्फ 44 सांसद ही लोकसभा पहुंचे थे। 

प्रधानमंत्री के इस शपथ समारोह में करीब 8,000 देसी-विदेशी मेहमान शामिल हुए। इनमें BIMSTEC देशों के नेता भी शामिल थे। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी के साथ 57 अन्य मंत्रियों (पीएम समेत 58) ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। जब 68 वर्षीय मोदी लगातार दूसरी बार पीएम पद की शपथ लेने लिए पोडियम पर आए, तो राष्ट्रपति भवन में 'मोदी-मोदी' की आवाज गूंजने लगी। कुछ इसी तरह का माहौल अमित शाह और स्मृति ईरानी के शपथ लेने के दौरान देखने को मिला। 

उल्लेखनीय है कि आम चुनावों में कांग्रेस के इस निराशाजनक प्रदर्शन के बाद उसके अध्यक्ष राहुल गांधी ने हार की समीक्षा के साथ अपना इस्तीफा देने की भी पेशकश की है। राहुल गांधी ने इच्छा जताई है कि अब कांग्रेस की कमान किसी ऐसे व्यक्ति के हाथ में आनी चाहिए जो नेहरू-गांधी परिवार से न हो। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *