एयर इंडिया सॉफ्टवेयर शटडाउन का असर, रविवार को 137 फ्लाइट्स लेट

नई दिल्ली
एयर इंडिया के चेक-इन सॉफ्टवेयर में शनिवार सुबह 5 घंटे तक आई दिक्कत का असर अब तक बना हुआ है। सरकारी एयरलाइन कंपनी ने कहा है कि आज भी 137 फ्लाइट्स लेट हो जाएंगी। रविवार को 137 फ्लाइट्स की औसत देरी 197 मिनट की होगी। एक दिन पहले भी एयर इंडिया के हजारों यात्रियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा।

दुनियाभर में मौजूद एयर इंडिया के यात्री शनिवार सुबह (भारतीय समय के अनुसार) उस समय परेशान हो गए, जब उन्हें पता चला कि कंपनी के पैसेंजर सर्विस सिस्टम (PSS) सॉफ्टवेयर ने काम करना बंद कर दिया है और इसलिए उनकी फ्लाइट अभी उड़ नहीं पाएगी। चेक-इन, बैगेज और रिजर्वेशन सर्विस संभालने वाला सॉफ्टवेयर सुबह 3:30 से 8:45 तक डाउन रहा। कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि शनिवार को सॉफ्टवेयर शटडाउन की वजह से 149 फ्लाइट्स लेट हो गईं। औसत देरी 197 मिनट की थी।

एक सेक्टर का असर दूसरे पर
अगर किसी वजह से पहले सेक्टर की फ्लाइट लेट होती है तो उसका असर आगे भी पड़ता है। इसकी वजह से फिर दूसरे और तीसरे सेक्टर की फ्लाइट भी लेट होगी। इसे उदाहरण से ऐसे समझें कि दिल्ली-मुंबई एक सेक्टर है। मुंबई-बेंगलुरु दूसरा और बेंगलुरु-चेन्नै तीसरा। अब एक पर असर सबपर असर डालेगा। बता दें कि एयर इंडिया ग्रुप की दिनभर में कुल 674 फ्लाइट्स होती हैं। इसमें ग्रुप की सहायक कंपनियां जैसे अलायंस एयर और एयर इंडिया एक्सप्रेस शामिल है।

SITA सर्वर था डाउन
एयरलाइन के एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि एयरलाइन का 'SITA सर्वर डाउन' है। SITA एयर इंडिया के सॉफ्टवेयर सॉल्यूशन का प्रबंधन करती है। SITA सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र की एक बड़ी कंपनी है जो एयरलाइन को अराइवल, बोर्डिंग और सामान को ट्रैक करने की टेक्नॉलजी मुहैया कराती है। इसके जवाब में ‘SITA’ ने कहा कि सर्वर रखरखाव के दौरान एक जटिल समस्या हो गई, जिसके कारण संचालन में रुकावट आई।

पिछले साल भी आई थी दिक्कत
इससे पहले पिछले साल 23 जून को ऐसी ही घटना हुई थी जब एयरलाइन के चेक-इन सॉफ्टवेयर में तकनीकी खामी के कारण देश भर में उसके 25 विमानों ने नियत समय से देरी से उड़ान भरी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *