केरल: कश्मीर सा दिखा मशहूर हिल स्टेशन मुन्नार, -3 डिग्री पहुंचा तापमान

कोच्चि 
एक तरफ जहां उत्तर भारत ठंड की चपेट में है, वहीं दक्षिण भारत में भी इस बार नए साल की शुरुआत के साथ सर्द हवाओं के साथ तापमान में गिरावट का असर देखने को मिला है। कश्मीर और हिमाचल प्रदेश की तरह केरल के प्रसिद्ध हिल स्टेशन मुन्नार में भी इस वर्ष तापमान में रेकॉर्ड गिरावट दर्ज हुई है। यहां पिछले कुछ दिनों से तापमान जीरो डिग्री बना हुआ है। इतना ही नहीं यहां कई जगहों पर शनिवार को तापमान -3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।  सर्द हवाओं ने उत्तर भारत के साथ दक्षिण भारत को भी चपेट में लिया है। यही वजह है कि यहां घास के मैदानों पर कोहरे की सफेद परत चढ़ी हुई है। सामान्य रूप से यहां पर ऐसा मौसम देखने को नहीं मिलता है। इस बार तापमान में आई इस गिरावट के कारण इस हिल स्टेशन पर खासी ठंड है। 

टूरिज्म विभाग ने भी जताया आश्चर्य 
यहां घासों पर कोहरे की परत सफेद कारपेट की तरह बिछी दिख रही है। यही वजह है कि केरल के टूरिज्म विभाग ने भी ट्विटर पर फोटो शेयर करते हुए मौसम में अचानक आए इस बदलाव पर आश्चर्य जताया है। 

मुन्नार शहर के साथ-साथ नालाथन्नी, कन्निमला, लक्ष्मी और कुंडला में तापमान में काफी गिरवाट दर्ज की गई है। यहां पिछले दो दिनों में तापमान -1 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया। उधर, मुन्नार के किसानों का कहना है कि तापमान में गिरावट फसलों को भी प्रभावित करेगा। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *