एमसीयू में नौकरी नहीं बल्कि अब पढ़ने 500 विद्यार्थी देंगे इंटरव्यू

भोपाल
माखनलाल चतुर्वेदी राष्टÑीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए कुलपति दीपक तिवारी काफी प्रयास कर रहे हैं। इसलिए उन्होंने पहली बार पीजी की सभी सीटों पर प्रवेश देने के लिए विद्यार्थियों के इंटरव्यू की व्यवस्था बनाई है। इसमें पास होने के बाद विद्यार्थियों को अपनी पसंद की पीजी की सीट पर प्रवेश मिल पाएगा।  

कुलपति तिवारी ने चौपट हो चुकी एमसीयू की व्यवस्था को दुरूस्त करने की जमावट कर दी है। अभी तक एमसीयू में नौकरी करने के लिए इंटरव्यू लिए जाते थे, लेकिन कुलपति तिवारी ने शैक्षणिक गुणवत्ता बढ़ाने विद्यार्थियों के इंटरव्यू कराने का अरेंजमेंट किया है। इंटरव्यू में देश के जानेमाने पत्रकारों को शामिल किया गया है। वे विद्यार्थियों से जनसंचार और पत्राकारिता संबंधी प्रश्न करेंगे।

विद्यार्थी उन्हें अपने जवाबों से रिझाने का पूरा प्रयास करेंगे, जिसके बाद उनके दिए गए अंकों से विद्यार्थियों को पीजी की सीटों पर प्रवेश मिल पाएगा। एमसीयू ने अपने आठ पीजी कोर्स में प्रवेश देने मेरिट सूची जारी कर दी है। उक्त कोर्स की ढाई सौ सीटों पर प्रवेश कराने के लिए सोमवर और मंगलवार को इंटरव्यू रखे गए हैं। इंटरव्यू में शामिल करने एमसीयू ने करीब 500 विद्यार्थियों की मेरिट सूची जारी कर दी है। इंटरव्यू लेने के बाद एमसीयू सभी विद्यार्थियों के रिजल्ट जारी कर प्रवेश देगा। एमसीयू ने नौ जून को होने वाली 1138 विद्यार्थियों के प्रवेश पत्र चार जून को जारी किए थे। परीक्षा में करीब सवा नौ सौ विद्यार्थी शामिल हुए थे। इसमें से एमसीयू ने 500 विद्यार्थियों को प्रवेश हो पाते हुए उनके इंटरव्यू लेने की सूची जारी कर दी है।

ये हुए बंद, ऐसी रहेंगी सीटें
एमसीयू ने आगामी सत्र 2019-20 के लिए अमरकंटक, दतिया, नोएड, खंडवा, ग्वालियर, रीवा में चलने वाले सेंटरों को बंद कर दिया है। केंद्र बंद होने से फार्म की संख्या में गिरावट जरुर आई है। जिन कोर्स में प्रवेश दिए जा रहे हैं। उस हिसाब से संख्या में बढ़ोतरी जरुर होती दिखाई दे रही है। एमसीयू ने कुल इंटेक से दोगुना विद्यार्थियों को इंटरव्यू में शामिल किया है। एमसीयू एमसीए 30 व लेटरली एंटी 30, इलेक्ट्रानिक मिडिया 30, एमए मास कम्यूनिकेशन 30, एमए पीआर 30, एमएससी फिल्म प्रोडक्शन 30, एमए पत्रकारिता 30, एमबीए 60, एमएससी न्यू मिडिया की 15 सीटों पर दाखिला देगा।

दिए गए कोर्स की लिंक देखने के लिए यहाँ क्लिक करें :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *