एक Kiss से बर्न होती है इतनी कैलरीज, सेहत के लिए भी फायदेमंद

 
अगर आप सोच रहे हैं कि पार्टनर से प्यार जताने या फिर किसी डेट को परफेक्ट एन्डिंग देना का तरीका है किसिंग तो जनाब हम आपको बता दें कि किसिंग के सेहत से जुड़े फायदे भी हैं। जी हां, यह कोई मजाक नहीं बल्कि हकीकत है। इतना ही नहीं अगर आप कैलरीज बर्न कर वजन घटाने की कोशिश में हैं तब भी आपके बहुत काम आ सकती है किस क्योंकि किस करने के दौरान भी कैलरीज बर्न होती है। तो पार्टनर से प्यार जताते-जताते आप अपनी कैलरीज भी बर्न कर सकते हैं इससे बेहतर भला और क्या हो सकता है। 
 
1 मिनट की किस में 6 कैलरीज तक बर्न 
कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो 1 मिनट तक किस करने से आप 3 से 6 कैलरी तक बर्न कर सकते हैं। हो सकता है यह ट्रेडमिल पर वॉकिंग या रनिंग करने जितना फास्ट न हो लेकिन अगर आप लंबे वक्त तक किस करते हैं तो खाने के बाद आपने जो मीठा खाया था उससे आपके शरीर को मिली कैलरी जरूर दूर हो जाएगी। कैलरी बर्न करने के अलावा भी किसिंग आपकी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है। 
 
इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग 
मेडिकल हाइपोथीसिस नाम के जर्नल में प्रकाशित स्टडी के मुताबिक किस करने से महिलाओं की इम्यूनिटी, साइटोमेगालोवायरस के प्रति स्ट्रॉन्ग बनती है। हालांकि यह वायरस या बग वैसे तो वयस्कों के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक नहीं है लेकिन गर्भवती महिलाओं के लिए यह वायरस खतरनाक है और इससे भ्रूण में शारीरिक दिक्कतें उत्पन्न हो सकती हैं। इतना ही नहीं, किस करने के दौरान हम बग्स और वायरस एक्सचेंज करते हैं जो बदले में हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते हैं। 
  
रिलैक्स करने में मदद 
लैफेयेट कॉलेज की एक रिसर्च के मुताबिक जब आप किसी को किस करते हैं तो आपके शरीर से गुड हॉर्मोन्स रिलीज होने लगते हैं जो आपको खुश रखने में मदद करते हैं। ऑक्सिटोसीन, डोपामाइन और इन्डॉर्फिन जैसे कुछ हॉर्मोन्स हैं जो किस करने के दौरान हमारे शरीर से रिलीज होते हैं और हमें रिलैक्स और स्ट्रेस फ्री रखने में मदद करते हैं। महज 20 सेकंड की किसिंग के बाद ही ये हॉर्मोन्स शरीर से रिलीज होने 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *