एक अच्छे लवर में जरूर होनी चाहिए ये खूबियां

किसी को बेइंतहा प्यार करना तो बेहतरीन एक्सपीरियंस है ही लेकिन जब आपका पार्टनर कहे कि आप दुनिया के सबसे अच्छे लवर और पार्टनर हैं तो इससे अच्छा भला और क्या हो सकता है। हो सकता है बिस्तर में आपकी परफॉर्मेंस बहुत अच्छी हो लेकिन आपकी यह खूबी आपको एक अच्छा लवर यानी प्रेमी/प्रेमिका नहीं बनाती। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कुछ खूबियों के बारे में जिसे अगर आप अपने अंदर डिवेलप कर लें तो आप बन पाएंगे एक अच्छे लवर…

भावनाओं की अभिव्यक्ति है जरूरी
कई बार ऐसा होता है कि हम पार्टनर से प्यार तो करते हैं लेकिन उन्हें यह बात बता या जता नहीं पाते और यह उम्मीद करते हैं कि हमारे बिना कुछ बोले ही सामने वाला व्यक्ति हमारी भावनाओं को समझ जाए। जनाब, आपके दिल-ओ-दिमाग में क्या चल रहा है यह बात सामने वाला व्यक्ति कैसे समझेगा जब तक आप बोलेंगे नहीं। लिहाजा एक्सप्रेसिव होना बेहद जरूरी है। पार्टनर के सामने अच्छा लवर साबित होना है तो अपनी भावनाओं को व्यक्त करना सीखें।

अच्छे श्रोता बनें
कोई व्यक्ति अच्छा प्रेमी या प्रेमिका तब तक नहीं बन सकता जब तक वह अपने पार्टनर की जरूरतों को न समझ पाए। और इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप अच्छे वक्ता के साथ-साथ अच्छे श्रोता भी बनें। अगर आप पार्टनर की बातों को ध्यान से सुनेंगे तो आप उनकी जरूरतों, पसंद नापसंद हर चीज पर फोकस कर पाएंगे। रिलेशनशिप एक्सपर्ट्स भी ये मानते हैं कि पार्टनर की जरूरतों को बिना कहे ही समझना है तो अच्छे श्रोता बनें।

खुद से पहले पार्टनर के बारे में सोचें
जब आप किसी के साथ रिलेशनशिप में होते हैं तो कई बार आपको अपनी जरूरतों से पहले अपने पार्टनर की जरूरतों के बारे में सोचना जरूरी होता है। हो सकता है रिश्ते की शुरुआत में आपके लिए ऐसा करना मुश्किल हो लेकिन जब आप देखेंगे कि आपकी ये छोटी-छोटी बातें किस तरह पार्टनर को खुशी दे रही हैं तो आप खुद-ब-खुद इन चीजों को करने लग जाएंगे।

पार्टनर को दें पर्सनल स्पेस
कई बार कपल्स के बीच लड़ाईयां इसी वजह से होती हैं क्योंकि एक पार्टनर यह चाहता है कि अगर सामने वाला व्यक्ति रिलेशनशिप में आ गया है तो उसे अब बाकी रिश्तों को भूलकर सिर्फ उस एक रिश्ते पर ही फोकस करना चाहिए। लेकिन ऐसा नहीं होता हर व्यक्ति को अपने पार्टनर की पर्सनल स्पेस की रिस्पेक्ट करनी चाहिए। साथ ही पार्टनर को आपके अलावा दूसरों के साथ भी टाइम स्पेंड करने का मौका देना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *