उपचुनाव मतगणना: हमीरपुर में बीजेपी तो केरल में LDF की जीत

 
हमीरपुर/दंतेवाड़ा 

उत्तर प्रदेश की हमीरपुर, छत्तीसगढ़ की दंतेवाड़ा, केरल की पाला और त्रिपुरा की बाधरघाट विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव की शुक्रवार को मतगणना हुई. हमीरपुर विधानसभा सीट पर 23 सिंतबर को हुए उपचुनाव में 51 फीसदी वोटिंग हुई थी. जबकि छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव में 60.1 फीसदी वोटिंग हुई थी.
 उपचुनाव के नतीजों के बड़े अपडेट
 हमीरपुर विधानसभा उपचुनाव: 17 हजार वोटों से जीते बीजेपी उम्मीदवार युवराज सिंह.
 हमीरपुर विधानसभा उपचुनाव के नतीजों के लिए 24 चरण की मतगणना पूरी हो गई है. बीजेपी 9757 वोटों से आगे है. बीजेपी को अब तक 49132 और  सपा को 39357 वोट मिले हैं.
 केरल की पाला विधानसभा सीट पर एलडीएफ ने जीत हासिल कर ली है. एलडीएफ उम्मीदवार मनि सी कप्पन ने 2943 वोटों से जीत दर्ज की है. इस सीट पर एलडीएफ को 54137, यूडीएफ को 51194 और एनडीए को 18044 वोट मिले हैं.
 हमीरपुर में15 चरण की मतगणना पूरी हो गई है. यहां बीजेपी 8035 वोटों से आगे चल रही है. बीजेपी को अब तक 29854 वोट, समाजवादी पार्टी को 21819, बहुजन समाज पार्टी को 12433 और कांग्रेस को 8466 वोट मिले हैं.
 छत्तीसगढ़ की दंतेवाड़ा सीट से कांग्रेस की देवती कर्मा आगे चल रही हैं.
यूपी की सीट पर कुल प्रत्याशी
हमीरपुर सीट पर बीजेपी के युवराज सिंह, बसपा के नौशाद अली, सपा के डॉ. मनोज कुमार प्रजापति और कांग्रेस के हर दीपक निषाद सहित 9 उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे थे. इस उपचुनाव में विपक्षी दलों के किसी बड़े नेता ने प्रचार नहीं किया था. जबकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खुद बीजेपी प्रत्याशी युवराज सिंह के समर्थन में प्रचार किया था.

बता दें कि हमीरपुर विधायक रहे अशोक सिंह चंदेल को हत्या के एक मामले में हाई कोर्ट से आजीवन कारावास की सजा मिलने के बाद उनकी सदस्यता खत्म होने से यह सीट रिक्त हुई थी. 2014 के बाद से यह पहला मौका है जब सभी प्रमुख दल अकेले मैदान में हैं.

केरल के पाला विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव में 13 उम्मीदवार उतरे हैं. यहां पूर्व वित्त मंत्री एवं केरल कांग्रेस (एम) के नेता केएम मणि के निधन के चलते उपचुनाव हुए हैं. जबकि त्रिपुरा की बाधारघाट सीट बीजेपी विधायक दिलीप सरकार के निधन के कारण रिक्त है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *