सुषमा: नम हुईं मोदी की आंखें, शांत खड़े देखते रहे आडवाणी

नई दिल्ली
बीजेपी की वरिष्ठ नेता और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि देने के लिए दिल्ली के जंतर-मंतर स्थित उनके आवास पर तांता लगा हुआ। पिछले कार्यकाल में अपने मंत्रिमंडल की सहयोगी रहीं सुषमा स्वराज का पार्थिव शरीर देखकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बेहद भावुक हो गए और उनकी आंखें डबडबा गईं। प्रधानमंत्री ने बेहद गमगीन माहौल में सुषमा की बेटी बांसुरी स्वराज के सिर पर हाथ फेर कर उनका ढांढस बंधाया। वहीं कुछ देर बाद पहुंचे बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी सुषमा के पार्थिव शरीर को शांत खड़े निहारते रहे।

अपनी पार्टी की बेहद तेज तर्रार और लोकप्रिय नेता को श्रद्धांजलि देते हुए मोदी के चेहरे से पता चल रहा था कि उन्हें कितना गहरा आघात लगा है। उन्होंने ट्वीट कर कहा भी कि सुषमा के निधन से उनकी व्यक्तिगत क्षति हुई है। प्रधानमंत्री जब सुषमा को श्रद्धांजलि देने पहुंचे तो उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू उनके साथ वहां मौजूद थे।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014-19 के अपने पहले कार्यकाल में सुषमा स्वराज को विदेश मंत्रालय की बेहद अहम जिम्मेदारी दी थी। सुषमा ने बतौर कैबिनेट मंत्री इस जिम्मेदारी को निभाते हुए काफी लोकप्रियता हासिल की। विदेशों में फंसे भारतीयों की घर वापसी सुनिश्चित करवानी हो या फिर किसी को विदेश जाने में हो रही पासपोर्ट से लेकर अन्य किसी तरह की परेशानी में मदद का हाथ बढ़ाने की बात हो, सुषमा ने इतिहास रच दिया।

बहरहाल, सुषमा को श्रद्धांजलि पहुंचे बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी भी बेहद भावुक नजर आए। उनकी पुत्री प्रतिभा आडवाणी तो सुषमा की पुत्री बांसुरी से लिपटकर रोने ही लगीं।

इनसे पहले समाजवादी पार्टी के राज्यसभा सांसद रामगोपाल वर्मा को भी अत्यंत भावुक होते देखा गया। वह भी सुषमा का श्रद्धांजलि देने उनके आवास पहुंचे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *