उद्यमी बनने की दिशा में प्रयास करें सभी युवा : राज्यपाल

भोपाल

राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने युवाओं से आह्वान किया है कि वे डिग्री लेने के बाद सरकारी नौकरी की जगह उद्यमी बनने की दिशा में प्रयास करें। उन्होंने सभी विश्वविद्यालयों के शिक्षकों से कहा कि वे अपने शोध को समाज के लिए उपयोगी बनाएं जिससे देश में पैदा हो रही चुनौतियों का समाधान करने के लिए नीति निर्धारकों को आवश्यक दिशा और आंकड़े मिल सके। श्रीमती पटेल इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार भवन का लोकार्पण कर रही थी।

राज्यपाल ने बच्चों के कुपोषण को चुनौती बताते हुए शोधकर्ताओं से कहा कि वे इस प्रकार की चुनौतियों का समाधान खोजे। वे इस प्रकार की दवाइयां बनाएं जिसे बच्चे होम्योपैथी की दवाई की तरह रूचिपूर्वक सेवन कर सके। उन्होंने आदिवासियों द्वारा जंगल से प्राप्त किए जाने वाले उत्पादों का बेहतर प्रयोग कर बाजार तक पहुंचाने में भी शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका बताई। विश्वविद्यालय के शिक्षक अपने आसपास के क्षेत्रों में सर्वे करके इसका डेटा सरकार को प्रदान करे जिससे बजट में उचित प्रावधान किए जा सके।

राज्यपाल ने उन्होंने प्रदेश के विश्वविद्यालयों में पारदर्शिता की दिशा में उठाए गए कई कदमों की भी जानकारी दी। उन्होंने सभी शिक्षकों और कर्मचारियों से कहा कि वे अपनी जिम्मेदारियों को सही प्रकार से निभाएं जिससे विश्वविद्यालय की विशिष्ट पहचान बन सके।

कुलपति प्रो. टी.वी. कटटीमनी ने स्वागत भाषण दिया। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय के 30 विभाग उत्कृष्ट लैबों से सुसज्जित हैं जिनमें विज्ञान की अंतर्राष्ट्रीय स्तर की 52 लैब भी शामिल हैं। बताया गया कि विश्वविद्यालय 74 विलुप्त प्रायः हर्बल मेडिसिन को फिर से उगाया जा रहा है।

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने पत्रकारिता और जनसंचार विभाग का लोकार्पण किया। आभार कुलसचिव पी. सिलुवैनाथन ने माना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *