उग्रवादियों की गिरफ्तारी के बाद पटना में हाई अलर्ट

 पटना 
15 अगस्त से पहले राजधानी में पकड़े गए प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन केसीपी (कांगलीपाक कम्युनिस्ट पार्टी) के तीन सदस्यों सपन कनगलीपाल (नोमदा बागारेश्वर, लमलाही, ईस्ट इम्फाल), वाहिवम थैये (वेवीगई तारापिस्टकर, श्यामलग, ककचमी) और रौशन सिंह (वुमल लेकर, परोमपा, इम्फाल ईस्ट)की गिरफ्तारी व स्लीपिंग माड्यूल की घुसपैठ की सूचना से पुलिस के साथ खुफिया अफसरों के कान खड़े हो गए हैं। सुरक्षा की दृष्टि से पटना में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। साथ ही राजधानी से जुड़े नेपाल की सीमा तक चौकसी बढ़ा दी गई है।

डीआईजी सेंट्रल राजेश कुमार ने बताया कि कहीं पर आतंकी और अलगवादी संगठनों के सदस्य अपने नापाक मंसूबों में कामयाब न हो सकें, इसके लिए हर स्तर पर चौकसी बरतनी शुरू कर दी गई है। अति-संवेदनशील जगहों पर पुलिस को पैनी नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही एयरपोर्ट, ट्रेनों, बसों, रेलवे स्टेशनों, बड़े धार्मिक स्थलों के साथ ही स्कूलों और भीड़भीड़ वाली जगहों पर तलाशी और सघन चेकिंग अभियान चलाने को कहा गया है। होटलों, गेस्ट हाउसों, हाइवे के किनारे मौजूद ढाबों के साथ ही नालों और खाली जगहों पर झुग्गी-झोपड़ियों में रह रहे आदिवासियों के ठिकानों पर भी छापेमारी करने के निर्देश थानेदारों को दिए गए हैं। ताकि समय रहते संदिग्ध व स्लीपिंग माड्यूल को पकड़ा जा सके।

लावारिस वस्तुओं से रहें दूर
डीआईजी ने लोगों से लावारिस वस्तुओं से दूर रहने की अपील की है। उनका कहना है कि कहीं पर यदि अटैची, बैग, टिफिन, झोला, पर्स फेंका हुआ दिखाई दे तो उसे कतई उठाएं नहीं, क्योंकि इनसे खतरा हो सकता है। कई मामलों में ऐसी वस्तुओं में खतरनाक विस्फोटक पाए जा चुके हैं। इसलिए ऐसी वस्तुओं के दिखने पर तत्काल पुलिस को सूचना दें। ताकि बम निरोधक दस्ते को मौके पर भेजकर जांच पड़ताल करते हुए उसे नष्ट किया जा सके।    

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *