दारोगा परीक्षा : पेपर लीक की अफवाह पर आरा और नवादा में का हंगामा

आरा 
आरा में रविवार को दारोगा परीक्षा का पेपर लीक की अफवाह पर परीक्षार्थियों ने जमकर हंगामा मचाया। एक केंद्र से कुछ परीक्षार्थी बाहर निकल कर हंगामा करते हुए अन्य को भी परीक्षा का बहिष्कार करने के लिए उकसाने लगे। इस पर वहां मौजूद सुरक्षाकर्मियों ने कुछ परीक्षार्थियों को हिरासत में ले लिया। वहीं जिला प्रशासन का कहना है कि आरा के श्री जैन बाला विश्राम बालिका प्लस टू उच्च विद्यालय धरहरा केंद्र पर कुछ परीक्षार्थी अफवाह में आकर स्वयं परीक्षा केंद्र से बाहर निकल गए और अन्य परीक्षार्थियों को भी परीक्षा न देने हेतु प्रेरित करते हुए बहकाने लगे। ऐसे असामाजिक एवं उपद्रवी तत्वों को हिरासत में लिया गया है। किसी भी केंद्र पर प्रश्न पत्र लीक नहीं हुई है। 

डीएम ने सभी परीक्षार्थियों से शांति पूर्ण रूप से परीक्षा देने व अफवाह पर ध्यान नहीं देने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि प्रत्येक केंद्र पर शांतिपूर्ण परीक्षा के संचालन तथा विधि व्यवस्था के संधारण हेतु पर्याप्त संख्या में मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है।

नवादा में पेपर लीक होने की अफवाह पर हंगामा
नवादा के दिल्ली पब्लिक स्कूल परीक्षा केन्द्र पर पहली पाली में हो रही दारोगा लिखित परीक्षा का छात्रों ने बहिष्कार किया। अभ्यर्थियों ने प्रश्न पत्र की फोटो खींचे जाने का आरोप केन्द्राधीक्षक व कर्मियों पर लगाते हुए जोरदार हंगामा किया। परीक्षार्थियों के हंगामे की सूचना पर डीएम कौशल कुमार अधिकारियों के साथ परीक्षा केन्द्र पर पहुंचे और मामले की जांच कर रहें हैं। कई अभ्यर्थियों ने बताया कि सभी क्लास में सीसीटीवी लगाया गया है पर ऑफिस में नहीं लगाया गया है। ऑफिस में प्रश्न पत्र को खोलकर आउट करने का भी आरोप परीक्षार्थियों ने लगाया। हालांकि डीएम ने अभी तक यह नहीं कहा कि परीक्षा रद्द की जाएगी या नहीं।

बिहार पुलिस में दारोगा, सार्जेंट और सहायक जेल अधीक्षक के पद पर बहाली के लिए रविवार को प्रारंभिक लिखित परीक्षा हो रही है। इसमें 5.5 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल होंगे। परीक्षा केन्द्रों पर अभ्यर्थियों की वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी भी होगी। प्रारंभिक लिखित परीक्षा में 5 लाख 86 हजार अभ्यर्थियों के शामिल होने का अनुमान है। अभ्यर्थियों की संख्या के मद्देनजर दो पालियों में लिखित परीक्षा होगी। पहली पाली सुबह 10 बजे से 12 बजे तक हुई। वहीं दूसरी पाली का समय 2.30 बजे से 4.30 बजे तक निर्धारित है। प्रारंभिक परीक्षा के लिए 36 जिलों में कुल 495 सेंटर बनाए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *