स्पाइसजेट का 22 फीसदी मुनाफा बढ़ा, बेड़े में शामिल होंगे 60 विमान

नई दिल्ली

सस्ती विमानन सेवा मुहैया कराने वाली कंपनी स्पाइसजेट ने मौजूदा वित्तवर्ष में अपनी क्षमता 80 प्रतिशत बढ़ाने की योजना बनाई है. स्पाइसजेट के मुख्य वित्त अधिकारी सीएफओ किरण कोटेश्वर ने कहा कि योजना के मुताबिक विमानन कंपनी बेड़े में 60 विमानों को शामिल करेगी, जिसमें हाल में बंद हुई जेट एयरवेज के 30 विमान शामिल हैं.

वहीं स्पाइसजेट का वित्त वर्ष की चौथी तिमाही का शुद्ध लाभ 22 प्रतिशत बढ़कर 56.3 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. गुरुग्राम की एयरलाइन ने इससे पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में 46.2 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था.

कारोबार विस्तार में जुटी है स्पाइसजेट कंपनी
किरण कोटेश्वर ने कहा, 'हमारी योजना अपनी कुल क्षमता में इस वित्त वर्ष के दौरान 80 फीसदी वृद्धि करने की है.' उन्होंने कहा, 'हमने जेट एयरवेज को लीज पर विमान मुहैया कराने वालों से पहले ही 22 विमान लेकर शामिल कर चुके हैं, हम उनसे अगले 10-15 दिनों में आठ अतिरिक्त विमान लेने वाले हैं.'

स्पाइजेट ने बयान में कहा कि तिमाही के दौरान उसकी परिचालन आय 25 फीसदी बढ़कर 2,477.75 करोड़ रुपये पर पहुंच गई, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 1,995.04 करोड़ रुपये थी. हालांकि पूरे वित्त वर्ष 2018-19 में स्पाइसजेट को घाटा हुआ है. वित्त वर्ष के दौरान एयरलाइन को 316.1 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ है जबकि 2017-18 में उसे 566.66 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था.

737 मैक्स विमानों को सेवा में लेने की तैयारी
जेट को पट्टे पर विमान देने वालों के अलावा स्पाइसजेट अपनी योजना के मुताबिक अतिरिक्त 30 विमान बेड़े में शामिल करेगी. कोटेश्वर के अनुसार, विमानन कंपनी खड़ी की गई 13 बोइंग 737 मैक्स विमानों को सेवा में शामिल करना चाहती है, क्योंकि इन विमानों पर से वैश्विक प्रतिबंध हटा लिया गया है.

विमान टिकट की कीमतों के सवाल पर सीएफओ ने कहा कि किराए जल्द सामने आ जाएंगे, क्योंकि उद्योग अधिक यात्रियों को आकर्षित करेगा और अप्रैल 2019 में यातायात में गिरावट एक अल्पकालिक रुझान है.

उल्लेखनीय है कि भारत का मासिक हवाई यात्री यातायात में वर्ष दर वर्ष आधार पर अप्रैल में पिछले छह सालों में पहली बार गिरावट आई है, पिछले 50 महीनों के दौरान यात्री यातायात वृद्धि दर दोहरे अंकों में थी.

मुनाफा बढ़ा, घाटा कम हुआ
हालांकि पूरे वित्त वर्ष 2018-19 में स्पाइसजेट को घाटा हुआ है. वित्त वर्ष के दौरान एयरलाइन को 316.1 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ है जबकि 2017-18 में उसे 566.66 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था.

स्पाइसजेट के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अजय सिंह ने कहा कि आखिरी दो तिमाहियों में एयरलाइन ने शानदार तरीके से वापसी की है. हालांकि, बीते वित्त वर्ष की पहली दो तिमाहियों में ईंधन की लागत बढ़ने और रुपये में अचानक आई गिरावट से उसे 427.5 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *