इन स्टेप्स को फॉलो करके बनाएं अपना आईलाइनर

क्या आपकी आंखें सेंसेटिव हैं? क्या सेंसेटिव आंखों की वजह से ही आप काजल या आईलाइनर का इस्तेमाल नहीं कर पाती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि आप इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। आप खुद घर पर अपना आईलाइनर तैयार कर सकती हैं और आंखों को होने वाली परेशानी से बच सकती हैं।

लेकिन आप घर पर आईलाइनर बनाएंगी कैसे? वो भी ऐसा आईलाइनर जो फ्रेश और वाइब्रेंट कलर का हो। ऐसा आईलाइनर जो आपको लेटेस्ट ट्रेंड के साथ अपडेट रखे। क्या कभी आपने सोचा है कि अगर आप अपने आईशैडो का इस्तेमाल आईलाइनर के तौर पर करें तो कैसा रहेगा? अगर नहीं, तो आज सीखते हैं कि आप अपना खुद का आईलाइनर कैसे तैयार कर सकती हैं।

इन चीजों की होगी जरूरत

    आईशैडो पैलेट जिसमें आपकी पसंद के रंग और शेड्स हों
    आईलाइनर अप्लाई करने के लिए ब्रश
    प्राइमर
    कॉटन स्वैब
    पानी

कैसे करें तैयार

अपना खुद का आईलाइनर तैयार करने के लिए इन आसान स्टेप्स को फॉलो करें:

    अपना आईशैडो का पैलेट लें और उसमें से अपनी पसंद का एक आईशैडो चुन लें। याद रखें कि ये आईशैडो पाउडर फॉर्म में हो। आप आईलाइनर तैयार कर रही हैं तो इससे पहले जिन चीजों का इस्तेमाल आप कर रही हैं उनकी एक्सपायरी डेट जरूर जांच लें। आईशैडो का रंग और उसका प्रकार, शिमरी या मैट, चुनने के बाद अगले स्टेप पर बढ़ें।
    कॉटन स्वैब की मदद से आईशैडो को एक छोटे पारदर्शी डिब्बे में निकाल लें। अगर आप लिप बाम का इस्तेमाल करती हैं तो घर पर रखे उस डिब्बे का प्रयोग आप अपना आईलाइनर को स्टोर करने के लिए कर सकती हैं। बस आपको इसे लिक्विड डिटर्जेंट से साफ करना है। इस बात का ख्याल रखें कि उसमें लिप बाम और साबुन के निशान ना रहें। साफ टिश्यू की मदद से पानी सूखा लें और अब इसे खुद से तैयार किये आईलाइनर के लिए प्रयोग में लाएं। इसके लिए सबसे पहले आईशैडो के पाउडर को इसमें ट्रांसफर करें।
    अब इसमें पानी की कुछ बूंदें मिलाएं। ध्यान रहे की आप पानी की थोड़ी थोड़ी बूंदें ही डालें ताकि ये थोड़ा गाढ़ा पेस्ट बन जाए। इसमें ज्यादा पानी ना डालें। इससे आपका आईलाइनर खराब हो जाएगा। अगर घर में आईड्राप उपलब्ध है तो आप पानी की जगह इसका इस्तेमाल भी कर सकती हैं अन्यथा पानी भी ठीक है।
    अगले स्टेप की तरफ बढ़ते हैं। अब आपको इसमें प्राइमर मिक्स करना है। अब इसमें आप आई प्राइमर का उपयोग कर सकती हैं, ये आसानी से मार्किट में मिल जाता है। अगर आपके पास फेस पर इस्तेमाल करने वाला प्राइमर मौजूद है तो आप उसका इस्तेमाल भी कर सकती हैं। दोनों ही प्राइमर फाइनल प्रोडक्ट की उम्र बढ़ाने में मदद करेंगे।
    इस मिश्रण में प्राइमर मिलाने के बाद इसे ब्रश से अच्छे से मिक्स करें। अब इस कंटेनर का ढक्क्न बंद कर दें और ठंडी और सुखी जगह पर रख दें। ऐसा करने से आपका ये आईलाइनर ज्यादा समय तक चलेगा। आप आईलाइनर ब्रश की मदद से इसका इस्तेमाल कर सकती हैं और तुरंत बाहर जाने के लिए तैयार हो सकती हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *