इंस्टाग्राम में ये कमी पकड़कर चेन्नई के रिसर्चर ने जीते 10 हजार डॉलर

 
नई दिल्ली     

चेन्नई के रहने वाले सिक्योरिटी रिसर्चर लक्ष्मण मुथैया ने युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग ऐप इंस्ट्राग्राम में एक कमी निकाली है. अपनी इस रिसर्च के लिए उन्हें 10 हजार डॉलर (7.20 लाख रुपए) रुपये इनाम दिया गया है.

इंस्ट्राग्राम ऐप में कमी निकालना तो दूर इसे सोचना भी मुश्किल होता है. करीब एक महीने पहले लक्ष्मण ने फेसबुक में एक कमी निकाली थी. इसके लिए फेसबुक ने उन्हें 30 हजार डॉलर (21.60 लाख रुपए) का इनाम दिया था. अब इंस्ट्राग्राम में खामी खोजकर लक्ष्मण ने कंपनी के बग बाउंटी प्रोग्राम के तहत दस हजार डॉलर जीत लिए हैं.

आपके लिए भी मददगार है इनकी ये रिसर्च

लक्ष्मण मुथैया ने इंस्ट्राग्राम में ऐसी कमी निकाली जिसके जरिए कोई यूजर दूसरे यूजर की परमिशन लिए बगैर उसके इंस्टाग्राम अकाउंट को हैक कर सकता है. ये कमी काफी हद तक फेसबुक में मिली पहले जैसी कमी जैसी ही थी. फिलहाल फेसबुक ने मुथैया के द्वारा बताये जाने के बाद उस कमी को दूर कर लिया है. मुथैया ने खुद ही अपने एक ब्लॉग के जरिए लिखकर इस बात की जानकारी दी कि फेसबुक और इंस्टाग्राम की सिक्योरिटी टीम ने इस कमी को ठीक कर लिया है और मुझे इसके लिए 10 हजार डॉलर का इनाम भेजा है. मुथैया ने मीडिया (Livemint) को बताया कि इंस्टाग्राम में उन्होंने देखा कि एक ही डिवाइस आईडी को अलग-अलग यूजर्स के कई सारे पासवर्ड रिसेट कोड्स मंगाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. यानी एक ही डिवाइस के जरिए कई सारे यूजर्स के अकाउंट का पासवर्ड बदलकर उन्हें हैक किया जा सकता है. फेसबुक ने उन्हें पुरस्कृत करने के साथ साथ उनके लिए एक प्रशंसा पत्र भी लिखा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *