बाल झड़ने की वजह आपका शैंपू तो नहीं, जानें एक्सपर्ट से

महिलाएं हों या पुरुष बाल झड़ना दोनों के लिए बड़ी समस्या है। कई लोगों को ऐसा लगता है कि फलां शैंपू से उनके बाल झड़ते हैं या फलां शैंपू से उनके बाल नहीं झड़ते। आइए जानते हैं हेयर एक्सपर्ट का इस पर क्या कहना है…

एक्सपर्ट से जानें असली वजह
हेयर एक्सपर्ट जीत गोरे के मुताबिक, किसी शैंपू से न तो बाल झड़ते हैं और न ही बाल झड़ने कम होते हैं। दरअसल बाल झड़ने की वजहें अलग-अलग हो सकती हैं। शैंपू का बाल झड़ने में रोल क्यों नहीं होता, जानें…

स्कैल्प के अंदर नहीं पहुंचता शैंपू
शैंपू का काम सिर्फ बाल और स्कैल्प को साफ करना है और यह खोपड़ी की सतह पर ही रहते हैं न कि अंदर पहुंचते हैं। बालों की जड़ें स्कैप्ल के अंदर होती हैं। हालांकि हार्श शैंपू बाल डैमेज कर सकते हैं लेकिन जड़ों से होने वाले हेयरफॉल के लिए जिम्मेदार नहीं होते। माइल्ड शैंपू के इस्तेमाल से यह डैमेज नहीं हो पाता।

समझें हेयर साइकल
एक्सपर्ट बताते हैं कि हेयर ग्रोथ साइकल के हिसाब से चलती है। इसमें ग्रोथ स्टेज, रेस्टिंग स्टेज और शेडिंग स्टेज होती है। शेडिंग स्टेज में बाल जड़ से अलग होकर गिर जाते हैं।

शेडिंग स्टेज पर गिरते हैं बाल
किसी शैंपू से आपको ज्यादा बाल गिरते या किसी से कम गिरते महसूस हो सकते हैं लेकिन शेडिंग स्टेज वाले बाल कंघी करते वक्त या ऑइलिंग करते वक्त गिर जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *