आज व कल बारिश के आसार, पड़ सकते हैं ओले

लखनऊ 
मौसम एक बार फिर करवट लेने की तैयारी में है। मध्य पाकिस्तान और आसपास बने पश्चिमी विक्षोभ और हरियाणा व उत्तर पूर्व राजस्थान पर बने चक्रवातीय दबाव के चलते अगले दो दिनों के दरम्यान उत्तर प्रदेश के विभिन्न अंचलों में बारिश होगी या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ेंगी। कहीं-कहीं ओलावृष्टि भी हो सकती है।

मौसम निदेशक जेपी गुप्त ने बताया कि दो व तीन जनवरी को राज्य के अलग-अलग हिस्सों में बारिश के बाद तापमान में फिर गिरावट आएगी और सर्दी का प्रकोप बढ़ेगा। मौसम विभाग ने इस बारिश और ओलावृष्टि के मद्देनजर उत्तर प्रदेश के लिए रेड अलर्ट का नोटिस भी जारी किया है। 

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, दो जनवरी को पश्चिमी यूपी में बारिश होने या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की आशंका जताई गई है। कहीं-कहीं ओले पड़ने की चेतावनी भी जारी की गई है। पूर्वी यूपी में भी दो जनवरी को बारिश होने या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने और कहीं-कहीं ओलावृष्टि के आसार हैं। तीन जनवरी को भी प्रदेश में ऐसा ही मौसम रहेगा। चार जनवरी को प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।

मंगलवार 31 दिसम्बर की रात प्रदेश में सबसे ठंडा स्थान उरई रहा जहां पारा सामान्य से 4 डिग्री कम यानि 2.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा मेरठ में सामान्य से 4 डिग्री कम यानि 2.8, इटावा में 2.8 डिग्री सेल्सियस रात का तापमान दर्ज किया गया। बरेली और कानपुर में रात का तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। यह सामान्य से 4 डिग्री कम रहा। बहराइच में मंगलवार की रात का पारा सामान्य से 5 डिग्री कम यानि 4.4 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज हुआ।

बुधवार को लखनऊ और आसपास के इलाकों में सुबह चटख धूप निकलने से लोगों ने राहत महसूस की। मगर यह राहत कुछ ही घंटों की मेहमान साबित हुई, दोपहर होते-होते बादलों का डेरा पड़ गया और धूप गायब हो गई। बुधवार को झांसी में दिन का तापमान 10.6 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से 13 डिग्री कम था।

कानपुर में भी बुधवार को दिन का तापमान सामान्य से 13 डिग्री कम यानि 9.8 डिग्री सेल्सियस रहा। आगरा में बुधवार को दिन का तापमान सामान्य से 5 डिग्री कम यानि 4.9 डिग्री सेल्सियस रहा। प्रदेश के अन्य सभी अंचलों में बुधवार को दिन का तापमान सामान्य से कम ही दर्ज हुआ। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *