आज आएगा यूपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट, ये है चेक करने का सही तरीका

 
नई दिल्ली 

UP Board 10th Result 2020: यूपी बोर्ड आज दोपहर 12:30 बजे 10वीं क्लास के परिणामों की घोषणा करेगा. बोर्ड की तरफ से इसके लिए पूरी तैयारी कर ली गई है. टॉपर्स की लिस्ट भी तैयार कर ली गई है. रिजल्ट की घोषणा के साथ ही 10वीं के 30 लाख से ज्यादा परीक्षार्थियों का लंबा इंतजार खत्म हो जाएगा. बता दें कि कोरोना वायरस के कारण इस बार रिजल्ट की घोषणा में देरी हुई है. यूपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in घोषित किया जाएगा.

कहां चेक कर सकेंगे UP Board 10th Result?

> www.upmsp.nic.in

> www.upresults.nic.in

> www.upmsp.edu.in

> www.upmspresults.up.nic.in

> uttar-pradesh.indiaresults.com

> examresults.net/up

क्या है UP Board 10th Result चेक करने का तरीका?

> सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर जाना होगा.

> इसके बाद आपको 10वीं के रिजल्ट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और अपना रोल नंबर डालना होगा.

> इसके बाद क्लिक करते ही आपको अपना रिजल्ट स्क्रीन पर दिख जाएगा.

> छात्र-छात्राएं चाहें तो रिजल्ट का प्रिंट ले सकते हैं.

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा आयोजित 10वीं की परीक्षा में 30,22,607 बच्चे शामिल हुए थे. बता दें कि यूपी बोर्ड में 10वीं क्लास में पास होने के लिए प्रत्येक विषय में 33 परसेंट नंबर लाने होते हैं. इससे कम आने पर बच्चे को कंपार्टमेंट की परीक्षा यानी पास होने का एक और मौका मिलता है. इस बार यूपी में 10वीं की परीक्षा 18 फरवरी से 3 मार्च 2020 के बीच हुई थी.

दिलचस्प बात यह है कि इस बार यूपी बोर्ड पास होने वाले छात्र-छात्राओं को पहली बार डिजिटल हस्ताक्षर वाली मार्कशीट देने जा रहा है. यह मार्कशीट पूर्ण रूप से मान्य होगी. इससे पहले इंटरनेट से मिलने वाले मार्कशीट की कोई मान्यता नहीं होती थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *